scriptमनोकामना ज्योत 100 रु. महंगी नवरात्रि पर्व की तैयारियां शुरू | Manokamna Jyot 100 Rs. Preparations begin expensive Navratri festival | Patrika News
रायपुर

मनोकामना ज्योत 100 रु. महंगी नवरात्रि पर्व की तैयारियां शुरू

महामाया मंदिर में अब 600 और बंजारी धाम में 700 रुपए शुल्क

रायपुरMar 23, 2021 / 08:39 pm

Nikesh Kumar Dewangan

मनोकामना ज्योत 100 रु. महंगी नवरात्रि पर्व की तैयारियां शुरू

मनोकामना ज्योत 100 रु. महंगी नवरात्रि पर्व की तैयारियां शुरू

रायपुर. इस नवरात्रि पर्व में मातारानी के भक्तों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना संकट के समय शहर के प्रमुख देवी मंदिरों में मनोकामना ज्योत का शुल्क 100 रुपए बढ़ा दिया गया है। पुरानी बस्ती में सबसे प्राचीन महामाया मंदिर में अब 500 रुपए की जगह 600 रुपए और बंजारीधाम में 600 रुपए की जगह 700 रुपए कर दिया गया है। जबकि कालीमाता मंदिर में 700 रुपए की जगह 750 रुपए करने की तैयारी है। इतने शुल्क के साथ ही इन दोनों प्रमुख देवी मंदिरों में मनोकामना ज्योत कलश का पंजीयन किया जा रहा है। इसके साथ ही देवी मंदिरों में नवरात्रि पर्व की तैयारियां शुरू हो गई हैं। साथ ही देवी मंदिर समितियों को कोरोना गाइड लाइन का भी इंतजार है।
शहर के देवी मंदिरों में रंग-रोगन और कलश की साफ-सफाई करने का काम तेजी से चल रहा है। देवी मंदिर समितियों का कहना है कि होली पर्व के बाद ही पंजीयन में तेजी आएगी। परंतु जिस तेजी से कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से पांव पसार रही है, इसलिए मंदिर समितियों में पहले जैसा उत्साह अभी नहीं है। क्योंकि पिछली बार चैत्र नवरात्रि के ऐन वक्त ही 24 मार्च 2020 को देशभर में सख्त लॉकडाउन लग गया था और सभी देव स्थलों के दरबाजे पर भक्तों के लिए ताला लग गया था। इन स्थितियों में जिन श्रद्धालुओं ने मनोकामना ज्योत का पंजीयन करा लिए थे, उनके नाम की ज्योत शारदीय नवरात्रि पर्व में प्रज्वलित की गई थी। वह भी क्षमता से आधी। इस बार फिर कोरोना की दूसरी लहर को देेखते हुए देवी मंदिर समितियों के पदाधिकारियों का कहना है कि पंजीयन तो शुरू किया है, ताकि श्रद्धालुओं की एकाएक भीड़ न हो, परंतु गाइडलाइन जारी होने का भी इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद ही शक्ति की भक्ति का विस्तृत कार्यक्रम तय होगा।
कालीमाता मंदिर में होली के बाद पंजीयन

आकाशवाणी चौक स्थित कालीमाता मंदिर सेवा समिति के सचिव डीके दुबे का कहना है कि कोरोना संक्रमण बढऩे की स्थिति को देखते हुए अभी मनोकामना ज्योति का पंजीयन शुरू नहीं किया गया है। होली पर्व बीतने पर शुरू किया जाएगा। मंदिर में 4000 ज्योत जलाने की व्यवस्था है, लेकिन इस बार भी केवल 2500 ज्योत का पंजीयन किया जाएगा। ताकि बाहर से सेवादारियों को न बुलाना पड़े। पंजीयन शुल्क 700 रुपए से बढ़ाकर 750 रुपए करने का है। क्योंकि पहले 1200 रुपए का तेल पीपा मिलता जो अब 2200 रुपए हो गया है। इसका असर मनोकामनाा ज्योति पर पड़ रहा है।
13 अप्रैल को आस्था दीप होंगे जगमग

महामाया मंदिर के पंडित मनोज शुक्ल के अनुसार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर 13 अप्रैल से नवरात्रि पर्व प्रारंभ होगा। इसे देखते हुए तैयारियां चल रही हैं। महामाया के दरबार में करीब 11 हजार से अधिक मनोकामना ज्योत प्रज्वलित करने की व्यवस्था है। जबकि बंजारीधाम में 9 हजार ज्योत जलाने की क्षमता है। पंडित शुक्ल के अनुसार पिछले चैत्र नवरात्रि में केवल 6 हजार पंजीयन हो पाया था कि लॉकडाउन लग गया। आठ साल बाद मनोकामना ज्योति का पंजीयन शुल्क 100 रुपए बढ़ा है। इसकी मुख्य वजह महंगाई है। क्योंकि देखरेख करने वाले सेवादारी भी अधिक लगते और बाजार में तेल की कीमत भी पहले से काफी बढ़ी है।

Home / Raipur / मनोकामना ज्योत 100 रु. महंगी नवरात्रि पर्व की तैयारियां शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो