छत्तीसगढ़ के 6 सरकारी समेत दो निजी कॉलेजों में MBBS सीट पर दाखिले की अनुमति

- MCI की मुहर: चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज को हरी झंडी का इंतजार .
- 970 सीटों पर होंगे दाखिले, कुल 1120 सीट हैं प्रदेश में .

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 19 Oct 2020, 08:16 PM IST

रायपुर. प्रदेश के लिए दिल्ली से एक अच्छी खबर आई है। राज्य के सभी 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस (MBBS admission) की सभी सीटों पर दाखिले होंगे। रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, राजनांदगांव, रायगढ़ और अंबिकापुर मेडिकल कॉलेजों की एक भी सीट पर कटौती नहीं की गई है। वहीं शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और रिम्स रायपुर को भी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने प्रवेश की अनुमति दे दी है। बस इंतजार है तो स्व. चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज की 150 सीट को अनुमति मिलने का।

राज्य में एमबीबीएस (MBBS admission chhattisgarh ) की कुल 1,120 सीटें हैं। इनमें से 970 पर सत्र 2020-21 में दाखिले होंगे। नीट के परिणाम जारी होने के बाद राज्य नोडल एजेंसी चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने काउंसिलिंग की तैयारियां शुरू कर दी है। काउंसिलिंग कमेटी के प्रवक्ता डॉ. जितेंद्र तिवारी ने पत्रिका को बताया कि पूर्व के शेड्यूल के आधार पर काउंसिलिंग नहीं हो सकती है, नया शेड्यूल दिल्ली से जारी होगा। ऑल इंडिया कोटा की फस्र्ट राउंड काउंसिलिंग के बाद राज्य या पहले भी राज्य कोटा सीट पर फस्र्ट राउंड करवाया जा सकता है। मगर, सेकंड राउंड ऑल इंडिया के सेकंड राउंड के बाद ही होगा। क्योंकि सीटें रिवर्ट होकर आती हैं।

रजिस्ट्रेशन के बाद बनेगी मैरिट
नीट प्रवेश परीक्षा करवाने वाले एजेंसी मैरिट सूची देगी। जिसे राज्य काउंसिलिंग कमेटी डाउनलोड करेगी। उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। ऑन-लाइन पंजीयन के आधार पर राज्य की मैरिट जारी होगी। इसी मैरिट से डेंटल की बीडीएस सीट पर दाखिले दिए जाएंगे। हो सकता है कि नर्सिंग काउंसिलिंग भी करवाई जाए।

किस कॉलेज में कितनी सीट

कॉलेज- कुल एमबीबीएस सीट
पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर- 180

छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेस (सिम्स)-180
स्व. बलीराम कश्यप मेडिकल कॉलेज, जगदलपुर- 125

स्व. लखीराम अग्रवाल मेडिकल कॉलेज, रायगढ़- 60
स्व. अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज, राजनांदगांव- 125

शासकीय मेडिकल कॉलेज, अंबिकापुर- 100
शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, भिलाई- 100

रायपुर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, रायपुर- 100
(नोट- अंबिकापुर समेत अन्य दो मेडिकल कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस कोटा की सीट का निर्धारण नहीं हुआ है। शेष कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस कोटा की सीट समेत कुल सीट संख्या है।)

काउंसिलिंग कमेटी में बदलाव की चर्चा
संचालनालय में मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों की यूजी, पीजी सीटों पर काउंसिलिंग के लिए कमेटी गठित है। जिसके अध्यक्ष मेडिकल कॉलेज रायपुर के माइक्रोबॉयोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. अरविंद नेरल है। कमेटी में ५ सदस्य हैं। चर्चा है कि कमेटी में बड़ा फेरबदल होने वाला है।

शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज और रिम्स को एमसीआई से संबंद्धता का पत्र मिला है। कॉलेज प्रबंधकों द्वारा इसकी सूचना दी गई है। काउंसिलिंग के लिए एनबीई से मैरिट मिलेगी। फिर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होगा।
डॉ. निर्मल वर्मा, अतिरिक्त संचालक, चिकित्सा शिक्षा संचालनालय

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned