scriptNag Panchami 2019: आज बन रहा ये विशेष योग, एक साथ होगी भगवान शिव और नाग की पूजा | Nag Panchami 2019: Vishesh Yog building in this sawan somvar | Patrika News
रायपुर

Nag Panchami 2019: आज बन रहा ये विशेष योग, एक साथ होगी भगवान शिव और नाग की पूजा

– तीसरा सावन सोमवार (Sawan somwar) और नागपंचमी (Nag Panchami) पर बन रहा ये सिद्ध योग- भोलेनाथ के गण नागदेवता (Nag devta) को दूध अर्पित कर आज धूमधाम से मनेगी नागपंचमी

रायपुरAug 05, 2019 / 09:15 am

Akanksha Agrawal

Nag Panchami

Nag Panchami 2019: आज बन रहा ये विशेष योग, एक साथ होगी भगवान शिव और नाग की पूजा

रायपुर. सावन माह (Sawan month) के तीसरे सोमवार को लोग धूमधाम से नागपंचमी (Nag Panchami) मनाएंगे। इस अवसर पर भगवान भोलेनाथ (Lord shiva) के गण नागदेवता को दूध अर्पित कर पूजा की जाएगी। इस साल सावन सोमवार के दिन नागपंचमी होने से इसे शिवभक्त बहुत विशेष मान रहे हैं।

गुजरात की तरह यहां भी हैं सोमनाथ मंदिर, जहां कण-कण में विराजे हैं भगवान शिव

पंडि़तों के अनुसार सोमवार को नागपंचमी पर विशेष योग बन रहा है। जो बहुत खास है, माना जा रहा है कि इस संयोग का प्रभाव 20 घंटे तक प्रभावी रहेगा। ज्योतिषों के अनुसार पंचमी तिथि रविवार रात से लग चुकी है।

सावन माह में भगवान शिव की पूजा में बेलपत्रों का विशेष महत्व है। संस्कृत में बेलपत्र को बिल्व पत्र कहा जाता है। छत्तीसगढ़ स्थित दंतेवाड़ा के घने जंगलों में दुलर्भ द्वादश बेलपत्र पाया गया है। डॉ हेमू यदू ने बताया कि अधिकांश भक्त तीन पत्तों वाला बेलपत्र भगवान शिव को अर्पण करते हैं, जो त्रिनेत्र के प्रतिक हैं। पर द्वादश बेल पत्र भगवान शिव को अर्पण करने से द्वादश ज्योर्तिलिंग को अर्पण माना जाता है।

Chhattisgarh Ajab Gajab की खबर यहां बस एक क्लिक में

Nag Panchami
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो