scriptनेशनल जू लवर डे आज, जंगल सफारी में रोजाना 1 लाख रुपए का है रेवेन्यु | NATIONAL ZOO LOVERS DAY JUNGLE SAFARI RAIPUR | Patrika News
रायपुर

नेशनल जू लवर डे आज, जंगल सफारी में रोजाना 1 लाख रुपए का है रेवेन्यु

दो साल में दो करोड़ से ज्यादा जू लवर पहुंचे जंगल सफारी

रायपुरApr 08, 2019 / 02:11 pm

Tabir Hussain

JUNGLE SAFARI NEW RAIPUR

नेशनल जू लवर डे आज, जंगल सफारी में रोजाना 1 लाख रुपए का है रेवेन्यु

ताबीर हुसैन @ रायपुर। क्या आपको पता है कि जंगल सफारी का रोजाना रेवेन्यु 1 लाख रुपए है। हालांकि यह राशि एवरेज है। 8 अप्रैल को नेशनल जू लवर डे है। रोजाना बड़ी संख्या में जू लवर यहां के व्हाइट टाईगर की दहाड़ सुनने आते हैं। इतना ही नहीं शेर, भालू, घडिय़ाल समेत कई जंगली जानवरों का रोमांच देखकर लोगों का खूब एंटरटेनमेंट होता है। जंगली जानवर हमेशा से लोगों को अट्रेक्ट करते रहे हैं। चाहे टीवी सीरीज जंगल बुक हो या एनिमल्स पर बिनी बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में। हाल ही में रिलीज जंगली को भी खासा पसंद किया जा रहा है। शेर, भालू, टाईगर और घडिय़ाल को निहारना बच्चों ही नहीं बड़ों को भी पसंद है। इतना कि दो साल में ही जंगल सफारी पहुंचने वाले जू लवर्स की संख्या दो करोड़ के पार हो जाती है। जी हां, जंगल सफारी में लगातार सैलानी बढ़ते जा रहे हैं। 8 अप्रैल को नेशनल जू लवर डे मनाया जाता है। हमने शहर के कुछ ऐसे ही परिवार से बात की जो छुट्टियों में हमेशा जंगल सफारी का रुख करते हैं।

गर्मी में कम कर दी जाती है टाईगर की खुराक
एसडीओ विवेक सिंह ने बताया कि गर्मी में टाईगर की खुराक कम हो जाती है। पहले रोजाना 10 से 11 किलो मटन दिया जाता था वहीं अब सात से आठ किलो दिया जा रहा है। नवंबर से मार्च तक खुराक बढ़ाई जाती है जबकि अप्रैल से अक्टूबर तक घटाई जाती है।

देवा और जया की झलक पाने की बेताबी
करीब 250 जानवरों में सबसे आकर्षण का केंद्र हैं व्हाइट टाईगर देवा और जया। सैलानी इनकी एक झलक पाने को बेताब नजर आते हैं। हालांकि गर्मियों में ये दोनों शाम को ही बाहर निकलते हैं, बाकी टाइम इनकी दहाड़ सुनकर ही पर्यटक रोमांचित हो उठते हैं।

बेटे को डियर पसंद है
विवेकानंद नगर निवासी राहुल सुराना और प्रियंका सुराना ने बताया कि हमें जू बहुत पसंद है। हम अक्सर नंदनवन की सैर करने पहुंच जाते थे क्योंकि यह शहर से लगा हुआ है। हालांकि अब यहां जानवरों की संख्या कम हो रही है क्योंकि इन्हें जंगल सफारी शिफ्ट किया जा रहा है। कुछ यहां भी हैं। वैसे तो हमें सभी प्रकार के जानवर पसंद हैं लेकिन बेटे अनंत को को डियर सबसे ज्यादा अच्छे लगते हैं। अब जब भी कहीं घूमने का मन हो जंगल सफारी निकल पड़ते हैं।

JUNGLE SAFARI NEW RAIPUR

मुझे नहीं दिखा अभी तक व्हाइट टाईगर
नया तालाब गुढिय़ारी निवासी क्लास फोर्थ की एंजल अग्रवाल कहती हैं कि रोमांच हर किसी को पसंद है। डिस्कवरी चैनल पर जंगल और जानवरों के बारे में देखना खूब अच्छा लगता है, लेकिन जब आप उसी चीज को लाइव यानी मौके पर रहकर देखें को मजा कई गुना बढ़ जाता है। जंगल सफारी में जू की हरकतें मन मोह लेती हैं। हालांकि मन में थोड़ा डर भी रहता है लेकिन वह किसी हॉरर मूवी जैसा ही। अगर कभी सिटी से बाहर की वीकेंड प्लानिंग हो तो जंगल सफारी हमारे लिए बेस्ट डेस्टिनेशन होता है।

JUNGLE SAFARI NEW RAIPUR

‘जंगली ‘ देख याद आए एनिमल्स
मेग्नोटो माल स्थित सिग्नेचर होम्स निवासी आंचल झा ने बताया कि पिछले हफ्ते रिलीज हुई फिल्म जंगली देखी। इसमें एनिमल्स और जंगल का मनोहारी नजारा देखकर बच्चे फिर जू जाने की जिद करने लगे हैं। वैसे नंदनवन से हमारा गहरा नाता रहा है। वहां कितने बार गए हैं याद तक नहीं। पिछले महीने जंगल सफारी के जानवरों को देखने का मौका मिला। क्लास सेवन के श्रेयम और क्लास सिक्स की मन्या गुप्ता और पूनम सोनी कहती हैं कि कोई भी जानवर को वह प्यार की भाषा जरूर समझता है। उन्हें हमारी आंखों की परख है।

JUNGLE SAFARI NEW RAIPUR

अभी और बढ़ेगा रोमांच
आज की स्थिति में देखा जाए तो लगभग दो करोड़ जू लवर जंगल सफारी पहुंच चुके हैं। ये संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। 10 बाड़े तैयार हो चुके हैं जिसमें भालू छोड़े जाएंगे। यह काम जल्द ही होगा। इसके अलावा 27 बाड़ों का निर्माण कार्य चल रहा है। आने वालें दिनों में यहां का रोमांच देखते ही बनेगा।
विवेक सिंह, एसडीओ, जंगल सफारी


फैक्ट फाइल
– 31 दिसंबर 2018 की स्थिति में 1 करोड़ 85 लाख 25 हजार 540 सैलानी पहुंचे।
– रेवेन्यु 9 करोड़ 25 लाख 63 हजार 550 रुपए।
– एवरेज विजिटर पर डे 544, रेवेन्यू 100770 रुपए पर डे
– 31 दिसंबर 2018 तक फॉरेन विजिटर 218

JUNGLE SAFARI NEW RAIPUR

Home / Raipur / नेशनल जू लवर डे आज, जंगल सफारी में रोजाना 1 लाख रुपए का है रेवेन्यु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो