कैंसर और हार्ट के मरीजों के लिए एम्स में लगेगी 20 करोड़ की मशीन, मई से मिलेगा लाभ

कैंसर और हार्ट के मरीजों के लिए एम्स में लगेगी 20 करोड़ की मशीन, मई से मिलेगा लाभ

Akanksha Agrawal | Publish: Apr, 20 2019 02:12:08 PM (IST) | Updated: Apr, 20 2019 02:12:09 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर में कैंसर और हार्टअटैक की सटीक जांच के साथ इलाज का रास्ता साफ हो गया है

रायपुर. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर में कैंसर और हार्टअटैक की सटीक जांच के साथ इलाज का रास्ता साफ हो गया है। बीते कई माह से प्रस्तावित पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी एवं कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी (पैट सीटी) मशीन का संचालन अगले माह से शुरू कर दिया जाएगा, जिसकी कीमत 20 करोड़ रुपए से अधिक है। यह मशीन अमरीका से मंगाई जा रही है।

एम्स प्रबंधन का दावा है कि आधुनिक तकनीक से बनी चिकित्सा जगत की यह सबसे एडवांस मशीन है, जो छत्तीसगढ़ में कहीं नहीं है। बताया जाता है कि यह मशीन सीटी स्कैन और एमआई से अधिक एडवांस होती है तथा ज्यादा सटीक निष्कर्ष देती है। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आखिर कैंसर की मुख्य वजह क्या है और यह कहां-कहां और कितना फैल चुका है। मशीन को स्थापित करने के लिए एम्स प्रबंधन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।

 

मशीन से सूक्ष्मतम कैंसर का चलेगा पता
न्यूक्लियर मेडिसिनि विभाग के एचओडी और कैंसर रोग विशेष डॉ. करण पिपरे ने बताया कि पैट सीटी मशीन से सूक्ष्मतम कैंसर का भी पता लगाने में आसानी होगी और मरीज को बीमारी का इलाज भी जल्दी शुरू किया जा सकेगा। पैट सीटी स्कैन मशीन से जांच के लिए मरीज के हाथ में रेडियोएक्टिव ग्लूकोज को इंजेक्ट किया जाएगा। जिसके बाद पूरे शरीर में कोशिकाओं के असामान्य व्यवहार को रेकॉर्ड कर कैंसर सहित ब्रेन और हार्ट की बीमारियों को पता लगाया जाएगा। न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग में मशीन के लिए अलग से कमरा तैयार कराया जा रहा है, जो करीब-करीब पूरा हो गया।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned