scriptनई तकनीक व इमेजिंग से कैंसर पर जीत संभव | New technology and imaging can win cancer | Patrika News
रायपुर

नई तकनीक व इमेजिंग से कैंसर पर जीत संभव

एम्स में सोसाइटी ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन ऑफ इंडिया की तीन दिवसीय वार्षिक कॉन्फ्रेंस दुनियाभर के 750 से अधिक विशेषज्ञ और प्रतिनिधि हुए शामिल

रायपुरDec 12, 2020 / 07:49 pm

VIKAS MISHRA

नई तकनीक व इमेजिंग से कैंसर पर जीत संभव

नई तकनीक व इमेजिंग से कैंसर पर जीत संभव

रायपुर. राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सोसाइटी ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन ऑफ इंडिया (एसएनएमआई) की तीन दिवसीय 52वीं वार्षिक कॉन्फ्रेंस का शुक्रवार को एसएनएमआई के अध्यक्ष प्रो. बलजिंदर सिंह ने किया। पहले दिन दुनियाभर के 750 से अधिक विशेषज्ञ और प्रतिनिधि शामिल हुए।
दुनियाभर के न्यूक्लियर मेडिसिन विशेषज्ञों ने एकमतता से कहा कि यदि नई तकनीक और इमेजिंग का अधिक से अधिक मात्रा में उपयोग किया जाए तो कैंसर का सटीक इलाज संभव है। इसके साथ ही टोटल बॉडी पीईटी और सीटी एवं रेडियोमॉलीक्यूलर प्रीसिजन आंकोलॉजी को कैंसर के इलाज की अत्याधुनिक तकनीक बताते हुए चिकित्सकों से इसका अधिक से अधिक लाभ लेने का आह्वान किया। प्रो. बलजिंदर सिंह तकनीक के कैंसर के इलाज में महत्व को रेखांकित किया।
उन्होंने कैंसर प्रबंधन के लिए नवीन प्रक्रियाओं को अपनाने का आह्वान किया। एम्स के निदेशक डॉ. नितिन एम नागरकर ने कहा कि कॉन्फ्रेंस की मदद से दुनियाभर के न्यूक्लियर मेडिसिन के चिकित्सकों को अपने विचार और अनुभव साझा करने का मौका मिला है। कैंसर के बढ़ते रोगियों की संख्या को देखते हुए नई तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग करना होगा।
इससे पूर्व डीन प्रो. एसपी धनेरिया और विभागाध्यक्ष प्रो. करन पीपरे ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। आयोजन सचिव डॉ. मुदालशा रवीना ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में 20 अंतरराष्ट्रीय और 20 राष्ट्रीय विशेषज्ञ तीन दिनों तक विभिन्न साइंटिफिक सेशन में अपने व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। इनमें प्रो. राकेश कुमार, प्रो. चेतन, डी पटेल, प्रो. संजय गंभीर, प्रो. रिचर्ड बॉम आदि शामिल हैं।

Home / Raipur / नई तकनीक व इमेजिंग से कैंसर पर जीत संभव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो