scriptलाइन तो बिछा दी पर अभी तक नहीं पहुंची बिजली, लालटेन में गुजर रही हजारों आदिवासियों की जिंदगी | No electricity in Tribal areas in Dhamtari Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

लाइन तो बिछा दी पर अभी तक नहीं पहुंची बिजली, लालटेन में गुजर रही हजारों आदिवासियों की जिंदगी

ग्रामीणों का कहना है कि विश्रामपुरी से सीधे अलग से बिजली तार तो बिछा दी गई है, लेकिन अब तक इसे चालू नहीं किया गया है

रायपुरAug 23, 2018 / 12:00 pm

Deepak Sahu

electricity news

लाइन तो बिछा दी पर अभी तक नही पहुंची बिजली, लालटेन में गुजर रही हजारों आदिवासियों की जिंदगी

बोरई. विद्युत विभाग की उदासीनता के चलते वनांचल के दर्जनोंं गांव के ग्रामीणोंं को आज भी लालटेन जलाकर जिंदगी गुजारनी पड़ रही है। उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य समेत अन्य सुविधाओं का लाभ भी नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि विश्रामपुरी से सीधे अलग से बिजली तार तो बिछा दी गई है, लेकिन अब तक इसे चालू नहीं किया गया है।

उल्लेखनीय है कि वनांचल ग्राम घुटकेल, बोराई, मैनपुर, लिखमा, बनियाडीह, कोटपार और बुडऱा, यह सभी गांव जिला मुख्यालय से करीब 110 किमी की दूरी पर स्थित है। आउटर एरिया होने के चलते ग्रामीणोंं को बिजली, पानी, सडक़ और शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरसना पड़ रहा है। विडम्बना है कि अधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिससे ग्रामीणोंं में रोष व्याप्त है। बोराई के सरपंच सुरेश समरथ, बीजू मरकाम (घुटकेल) ने बताया कि पिछले कई सालों से यहां बिजली व्यवस्था को सुधारने की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बिजली बंद होने पर इसे सुधारने के लिए एक सप्ताह का समय लग जाता है। ऐसे मेंं पूरे गांव में ब्लेक आउट की स्थिति निर्मित हो जाती है। 21 वीं सदी में भी यहां के ग्रामीणों को लालटेन युग में जीना पड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो