प्रशाशन की लापरवाही से हो रहे स्पीड ब्रेकर में बड़े हादसे, 100 मीटर पहले नहीं लगा है कोई सूचना बोर्ड

सोमवार को टाटीबंध पर स्पीड ब्रेकर के कारण हुए हादसे में एक महिला की मौत के बाद शहर में लोगों का गुस्सा उफान पर है

By: Deepak Sahu

Published: 25 Apr 2018, 11:39 AM IST

रायपुर . रायपुर शहर में जगह-जगह मापदंडों के विपरीत बने ब्रेकर राहगीरों की जान के दुश्मन बन गए हैं। सोमवार को टाटीबंध पर स्पीड ब्रेकर के कारण हुए हादसे में एक महिला की मौत के बाद शहर में लोगों का गुस्सा उफान पर है।
शहर के सबसे बड़े चौक टाटीबंध में ब्रेकर के कारण दो माह में दो मौतें हो चुकी हैं। कई लोग घायल भी हुए हैं। ‘पत्रिका’ की पड़ताल में सामने आया कि ये स्पीड ब्रेकर पांच खंडों में बने हैं। इनकी ऊंचाई भी पैमानों के विपरीत है। इन पर न तो सफेद पेंट लगा है और न ही 100 मीटर पहले ब्रेकर के बारे में सूचना देने के लिए कोई बोर्ड लगा है। रायपुर के लोगों के लिए यह खतरनाक तो है ही, बाहर से यहां आने वालों के लिए यह जानलेवा बन गया है।

जिम्मेदारों ने नहीं की कोई कार्रवाई
प्रदेश कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कन्हैया अग्रवाल ने कहा कि टाटीबंध चौक की बनावट ने कई लोगों की जान ले ली है। लेकिन पुलिस विभाग, लोक निर्माण विभाग व नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने कोई एक्शन नहीं लिया है। टाटीबंध चौक में सोमवार दोपहर एक महिला की मौत बे्रकर की वजह से हो गई। कुछ दिन पहले वरिष्ठ भाजपा नेता सच्चिदानंद उपासने उसी चौक में दुर्घटना के शिकार हुए थे।

चर्चा कुछ इस प्रकार है
1. शिखा मित्रा ने फेसबुक के जरिए कहा है कि हर कॉलोनी, हर सडक़ पर स्पीड़ बे्रकर मनमाने तरीक से बनवा दिए गए हैं और लोगो ने तो अपने-अपने घरों के पास खुद ही बे्रकर बनवा लिया है, जो आए दिन दुर्घटनाओं को जन्म दे रहे हैं। प्रशासन को इस पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।
2. शरद चांडक ने कहा कि जिसका जहां मन हो वहां ब्रेकर बना दे देते हैं। कोई नियम का पालन नहीं करता, सरकार और अधिकारियों को इससे कोई मतलब ही नहीं।
3. गीतेश मिश्रा ने फेसबुक पर कहा कि कु छ लोगों को लगता है कि स्पीड ब्रेकर बना के कोई विकास का बहुत बड़ा काम कर दिया हो। निर्धारित मापदंड व स्वीकृत गाइडलाइन के अनुसार ही गति अवरोधक बनना चाहिए। आज शहर के हालात एेसे हैं कि हर जगह ब्रेकर दिखाई देते हैं।

ट्रैफिक के एडिशनल एसपी, बलराम हिरवानी बताया शहर में मापदंडों के विपरीत बने स्पीड ब्रेकर हटवाए जाएंगे। हाइवे पर और शहर में जिस तरह हादसों का आंकड़ा बढ़ रहा था, उसे रोकने के उद्देश्य से नियमानुसार बे्रकर बनाए गए थे। फिर भी जहां गलत तरीके से ब्रेकर बने हैं, उन पर सुरक्षात्मक उपाय किए जाएंगे।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned