scriptराजधानी में डेंगू से मरीज की मौत को लेकर स्वास्थ्य विभाग का इनकार, इन दो अस्पतालों को भेजेगी नोटिस | No patient died of dengue in Raipur, said CMHO Raipur | Patrika News
रायपुर

राजधानी में डेंगू से मरीज की मौत को लेकर स्वास्थ्य विभाग का इनकार, इन दो अस्पतालों को भेजेगी नोटिस

Dengue in Raipur: रविवार को राजधानी रायपुर के समता कॉलोनी की महिला की मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू होने से इंकार किया है।

रायपुरAug 30, 2021 / 07:33 pm

Ashish Gupta

dengue.jpg

Dengue Alert: अगर शरीर में दिखे ये लक्षण तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

रायपुर. Dengue in Raipur: रविवार को राजधानी रायपुर के समता कॉलोनी की महिला की मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू होने से इंकार किया है। सीएमएचओ डॉ मीरा बघेल ने बताया है कि जिले में डेंगू से किसी भी मृत्यु की रिपोर्ट नहीं है। एमएमआई हॉस्पिटल में अभनपुर निवासी की मृत्यु हुई थी। जिनका आरडी टेस्ट डेंगू पॉजिटिव बताया गया लेकिन एलाइजा टेस्ट के लिए सीरम नहीं भेजा गया गया था। इसी तरह एमएमआई में भर्ती रही डिंपल अग्रवाल की मृत्यु हुई है। इनका भी आरडी पॉजिटिव रिपोर्ट बताया जा रहा है, लेकिन एलाइजा जांच के लिए सैंपल नहीं भेजा गया। जिससे डेंगू की पुष्टि की जा सके।
एमएमआई हॉस्पिटल को भी दोनों प्रकरण में नोटिस जारी कर कार्रवाई की जा रही है। पेटल्स अस्पताल में एक बच्ची की मृत्यु हुई थी जिसका आरडी किट में डेंगू पॉजिटिव बताया गया। उसे टीबीएम की बीमारी थी और उसे सिकलिंग था। उसका एलाइजा टेस्ट नहीं हुआ था। पेटल्स अस्पताल को भी नोटिस जारी कर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि रामनगर निवासी तेरह वर्षीय नेहा सोनी की मृत्यु मेकाहारा में हुई थी। वह लीवर की बीमारी के ईलाज के लिए भर्ती हुई थी। उसका डेंगू एलाईजा टेस्ट पॉजिटिव था।

सिर्फ एलाइजा टेस्ट ही मान्य
उन्होंने बताया है कि नेशनल वेक्टर बॉर्न डिसीज नियंत्रण कार्यक्रम मे एलाईजा पॉजिटिव को ही कन्फर्म केस माना जाता है। आरडी किट पॉजिटिव को नहीं। एनएस-1 तथा अन्य वायरस से भी पॉजिटिव आ जाता है सिर्फ एलाइजा टेस्ट ही सही माना जाता है।

Home / Raipur / राजधानी में डेंगू से मरीज की मौत को लेकर स्वास्थ्य विभाग का इनकार, इन दो अस्पतालों को भेजेगी नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो