scriptजेआरएफ NET की परीक्षा में बदलाव, अब इस उम्र तक के लोग ही दे सकेंगे EXAM | Notification issued of JRF NET Exam | Patrika News
रायपुर

जेआरएफ NET की परीक्षा में बदलाव, अब इस उम्र तक के लोग ही दे सकेंगे EXAM

बोर्ड ने परीक्षा को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके अनुसार इस साल 8 जुलाई को परीक्षा निर्धारित किया गया है।

रायपुरJan 25, 2018 / 08:10 pm

चंदू निर्मलकर

CG news
रायपुर . देश में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए खुशखबरी है। सीबीएसई द्वारा जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) नेट के लिए आयु सीमा 28 से बढ़ाकर 30 साल दी गई है। अब 30 साल की उम्र तक इस परीक्षा में शामिल हो सकते है। बोर्ड ने परीक्षा को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके अनुसार इस साल 8 जुलाई को परीक्षा निर्धारित किया गया है।
Read More News: छत्तीसगढ़ में 1 फरवरी से लागू होगा ई-वे बिल सिस्टम, जानिए, क्या है ये और कैसे करता है काम?

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से 5 अप्रैल तक रखा गया है। तो वही आवेदन शुल्क 6 अप्रैल तक जमा किए जा सकेंगे। साथ ही इस बार प्रश्न पत्र के फॉर्मेट में भी बदलाव होगा। जिससे अब यूजीसी परीक्षा 200 अंको की होगी। जिसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। अब तक तीन पेपर 450 अंकों के होते थे जिसमें 175 प्रश्न पूछे जाते थे। अब तीन की जगह सिर्फ दो पेपर होंगे।
Read More News: माता के मंदिर में दी शिक्षक की बलि, फिर शव के साथ किया ये सब

जानिए नेट परीक्षा के लाभ

जेआरएफ नेट की परीक्षा पास करने के बाद अभ्यार्थियों के लिए अच्छे जॉब पाने के कई रास्ते खुल जाते है। इसके अलावा पीएचडी में प्रवेश का रास्ता साफ हो जाता है। इसके लिए लिए अलग से एमफिल करने या पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करने की जरूरत नहीं होती है। साथ ही महाविद्यालयों में संबंधित विषय के प्रवक्ता पद के लिए भी उत्तीर्ण विद्यार्थी योग्य होते हैं। इसके साथ ही यदि आपका जेआरएफ में चयन होता है तो शोध के लिए प्रार्थी को यूजीसी द्वारा ही स्कालरशिप भी प्रदान करता है। इससे शोध अध्ययन पूरा होने तक यूजीसी ही शोधार्थी को स्कालरशिप देता है।

Home / Raipur / जेआरएफ NET की परीक्षा में बदलाव, अब इस उम्र तक के लोग ही दे सकेंगे EXAM

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो