अब पुलिस, डॉक्टर, नाई और ऑटो चालकों की होगी कोरोना की जांच

स्वास्थ्य विभाग ने अब एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद के प्रैक्टिश्नल डॉक्टरों समेत पुलिस, ऑटो ड्राइवर और बाल कटाने वाले नाई का सैंपल टेस्ट कराने का निर्णय लिया है।

By: Bhawna Chaudhary

Updated: 02 Jul 2020, 08:39 AM IST

रायपुर. राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद के प्रैक्टिश्नल डॉक्टरों समेत पुलिस, ऑटो ड्राइवर और बाल कटाने वाले नाई का सैंपल टेस्ट कराने का निर्णय लिया है। काली बाड़ी स्थित अस्पताल में मंगलवार से सैंपल लेने का काम भी शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस विभाग के आला अधिकारियों, एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद की प्रैक्टिशनर डॉक्टरों ,ऑटो चालक संघ के पदाधिकारियों को पत्र भेजकर कोरोना सैंपल जांच कराने के लिए कहा है।

स्वास्थ्य विभाग के एक आला अधिकारी ने बताया कि जिन जगहों पर ज्यादा लोग इकट्ठे हुए थे वहां पर सैंपल लेने की योजना बनी है। गत दिनों बिरगांव के सब्जी बाजार में दुकान लगाने वालों का सैंपल लिया गया था। जिसमें 6 संक्रमित मिले थे। ऐसे ही राजधानी के विभिन्न जगहों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम सैंपल लेगी।

बिना लक्षणों वाले ज्यादा खतरनाक
राजधानी में अधिक वायरस लोड के साथ बिना लक्षणों वाले मरीज भी ज्यादा मिल रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि किसी व्यक्ति को बिना लक्षणों वाला कोरोना है और उसकी इम्यूनिटी अच्छी है तो बिना अस्पताल जाए ठीक हो सकता है। लेकिन कोरोना मरीज के संपर्क में कोई आया है और उसकी इम्यूनिटी अच्छी नहीं है तो जल्द से जल्द संक्रमित हो जाएगा।

ज्यादा से ज्यादा लिए जा रहे सैंपल
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने रोकना है तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के सैंपल की जांच होनी चाहिए। पहले एक दिन में 250 सैंपल लेने का लक्ष्य निर्धारित था। जिसको बढ़ाकर 500 किया गया। अब 900 लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

रायपुर सीएमएचओ, डॉ मेरा बघेल ने बताया एलोपैथिक, होम्योपैथिक और आयुर्वेद के प्रैक्टिशनर डॉक्टरों के साथ-साथ पुलिस कर्मियों, ऑटो ड्राइवर आदि का सैंपल लिया जाएगा। सभी के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Corona virus
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned