scriptकोरोना संकट के बीच राजधानी में पीलिया की दस्तक, अब श्यामनगर में मिले दो मरीज, पानी का लिया जाएगा सैंपल | Now two jaundice patients found in Shyamnagar | Patrika News
रायपुर

कोरोना संकट के बीच राजधानी में पीलिया की दस्तक, अब श्यामनगर में मिले दो मरीज, पानी का लिया जाएगा सैंपल

मठपुरैना में निगम के इंजीनियर के ड्राइवर को भी पीलिया, स्वीपर कॉलोनी में फैला था पीलिया, बढ़ती ही जा रही बीमारी

रायपुरApr 06, 2020 / 06:54 pm

Devendra sahu

कोरोना संकट के बीच राजधानी में पीलिया की दस्तक, अब श्यामनगर में मिले दो मरीज, पानी का लिया जाएगा सैंपल

कोरोना संकट के बीच राजधानी में पीलिया की दस्तक, अब श्यामनगर में मिले दो मरीज, पानी का लिया जाएगा सैंपल

रायपुर. शहर में आमापारा स्वीपर कॉलोनी में पीलिया के मरीज मिलने के बाद श्याम नगर में दो मरीज और मिले हैं। इसके अलावा मठपुरैना में भी एक मरीज मिला है, जो नगर निगम के जोन चार के कार्यपालन अभियंता का ड्राइवर है। उनका इलाज आंबेडकर अस्पताल में चल रहा है। श्याम नगर कृष्ण मंदिर के आसपास में पिछले कुछ दिनों से गंदा पानी आ रहा है। इसके कारण दो परिवार के दो लोगों को पीलिया हो गया है। एक मरीज का पहले से अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि दूसरे व्यक्ति का ब्लड जांच के लिए भेजा गया है। इसे भी पीलिया के लक्षण बताए जा रहे हैं।
श्यामनगर में पीलिया फैलने की सूचना पर जोन-4 कमिश्नर चंदन शर्मा ने तत्काल अमला भेजकर पानी की जांच कराई। वहां पानी में क्लोरीन पर्याप्त मात्रा में मिला। लेकिन अन्य जांच के लिए पानी का सैंपल लैबोरेटरी में भेजा गया है। इसके अलावा कार्यपालन अभियंता लोकेश चंद्रवंशी की मौजूदगी में पीलिया पीडि़त परिवारों के घर के पास ब्लीचिंग पावडर और सफाई की गई।

इंटेकवेल और फिल्टर प्लांट के पानी की भी कराई जाएगी जांच
अब फिल्टर प्लांट और भाठागांव इंटेकवेल के पास खारुन का पानी जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा। मेन राइजिंग लाइन के लीकेज सुधारे जाएंगे। खारुन में इंटेकवेल के पास गिरने वाले गंदे नाले को भी डायवर्ट किया गया है। गौरतलब है कि स्वीपर कॉलोनी, सुंदरनगर में नलों से गंदा पानी आ रहा था।

पेयजल को लेकर लापरवाही पर निकायों पर होगी कार्रवाई
शहर में पीलिया की खबर फैलने के बाद शासन-प्रशासन के भी कान खड़े हो गए हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने सभी नगरीय निकायों को नौ बिंदुओं पर गाइड-लाइन जारी की गई है। इसमें सभी नगरीय निकायों को शुद्ध पेयजल की व्यवस्था प्राथमिकता के साथ करने की हिदायत दी गई है। साथ ही लापरवाही बरतने वाले नगरीय निकायों पर कार्रवाई बरतने की बात भी कहीं गई है। पीलिया को लेकर नगरीय प्रशासन विभाग ने प्रदेश के सभी नगर निगम के आयुक्तों और नगर पालिका व नगर पंचायतों को मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गाइड-लाइन जारी कर दी है।

फिल्टर प्लांट और भाठागांव इंटेकवेल के पास खारुन के पानी की जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजी जाएगी। इसके अलावा भाठागांव इंटेकवेल के पास खारुन गिरने वाले गंदे नालों को भी डायवर्ट करने का काम पूरा हो
गया है।
बद्री चंद्राकर, कार्यपालन अभियंता, जलकार्य विभाग, नगर निगम रायपुर
श्याम नगर में एक मरीज पहले से पीलिया से पीडि़त है, दूसरे का ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। कल शाम तक ही इसकी पुष्टि हो जाएगी। गंदा पानी कहां से आ रहा है, इसे चेक करवाना पड़ेगा।
लोकेश चंद्रवंशी, कार्यपालन अभियंता, जोन चार, नगर निगम रायपुर

Home / Raipur / कोरोना संकट के बीच राजधानी में पीलिया की दस्तक, अब श्यामनगर में मिले दो मरीज, पानी का लिया जाएगा सैंपल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो