scriptUGC NET Exam: जानिए, यूजीसी नेट दिसंबर और जून 2020 परीक्षा की तारीख और उससे जुडी सभी जानकारी | NTA UGC NET Exam 2019 and 2020 exam details | Patrika News

UGC NET Exam: जानिए, यूजीसी नेट दिसंबर और जून 2020 परीक्षा की तारीख और उससे जुडी सभी जानकारी

locationरायपुरPublished: Sep 01, 2019 09:23:45 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

UGC NET Exam: इस साल दिसंबर में होने वाली नेट परीक्षा 2 से 6 तारीख तक आयोजित की जाएगी। नेट परीक्षा के लिए आप 9 सितंबर से 9 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

UGC NET Exam

UGC NET Exam:

रायपुर. NTA UGC NET Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट (UGC NET) और अन्य परीक्षाओं के शेड्यूल (NTA Exam Schedule) की घोषणा कर दी गयी है। इस साल होने वाली दूसरी नेट परीक्षा 2 दिसंबर से 6 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। नेट दिसंबर परीक्षा 2019 (UGC NET December Exam) के लिए रजिस्ट्रेशन 9 सितंबर से 9 अक्टूबर तक चलेंगे। परीक्षा का ए़डमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) 9 नवंबर को जारी किया जाएगा।

वहीं रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी होगा।दिसंबर की परीक्षा के बाद अगले साल जून में नेट परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये 2020 में आयोजित होने वाली पहली परीक्षा होगी। यूजीसी नेट जून परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 मार्च से 16 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा 15 जून से 20 जून तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 मई को जारी किए जाएंगे। वहीं, 5 जुलाई को परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

यूजी-पीजी की परीक्षाओं के लिए ऐसे करें तैयारी, मिलेगी 100 फीसदी सफलता

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) परीक्षा को NTA NET के नाम से भी जाना जाता है। एनटीए यूजीसी नेट परीक्षा असिस्टेेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप की योग्यता निर्धारण के लिए करवाई जाती है। यूजीसी नेट 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास परास्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। नेट की परीक्षा का आयोजन 84 भाषाओं में किया जाता है।

नेट परीक्षा साल में 2 बार होती है। नेट की पहली परीक्षा जून और दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है। पहले इस परीक्षा को सीबीएसई आयोजित करता था लेकिन 2018 से यह परीक्षा एनटीए आयोजित करती आ रही है।

नेट की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होती है और इसमें 2 पेपर होते हैं। पहला पेपर टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड और दूसरा पेपर आपके सब्जेक्ट (जो सब्जेक्ट आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन के समय था) का होता है। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो