रायपुर: डेढ़ घंटे की बारिश ने फिर खोली निगम की पानी निकासी की पोल

निगम मुख्यालय की सड़कों पर रहा जलभराव

By: Devendra sahu

Published: 10 Jul 2020, 06:44 PM IST

रायपुर . राजधानी रायपुर में गुरुवार दोपहर को डेढ़ घंटे तक हुई झमाझम बारिश ने वार्डों में बारिश के पानी निकासी की व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। जहां से दस जोनों को मॉनिटरिंग की जाती है, उसी निगम मुख्यालय बिल्डिंग के सामने ही बारिश का पानी सड़क पर घंटों भरा रहा। इतना ही नहीं, निगम मुख्यालय के अंदर महापौर कार्यालय, एमआईसी कक्ष, ग्राउंड फ्लोर सहित बाथरूम के पास खिड़की से बारिश का पानी अंदर आ गया था।
इसके चलते पहली मंजिल पर कुछ लोग फिसलकर गिरते दिखे। वहीं, निगम मुख्यालय की पार्किंग में तो घुटने तक पानी भरा रहा। यहां हर बार तेज बारिश से पार्किंग में पानी भर जाता है। लेकिन निगम मुख्यालय में बैठे आला अधिकारियों ने आज तक इसकी निकासी की व्यवस्था करने की जहमत नहीं उठाई।

गुढि़यारी अंडरब्रिज
वहीं, गुढि़यारी अंडरब्रिज के नीचे भी घुटने तक पानी भरा रहा। यहां दो घंटे तक टै्रफिक पूरी तरह से बाधित रहा। रेलवे स्टेशन से गुढि़यारी की ओर जाने वालों को एक किलोमीटर तक घूमकर जाना पड़ा। ब्रिज के दोनों तरफ बने बाउंड्रीवॉल से जगह-जगह पानी फव्वारे की तरह निकल रहा था। यहां ब्रिज के पास काफी दिन बाद बारिश का पानी भरा रहा।

आरडीए कॉलोनी
आरडीए के कॉलोनी इंद्रप्रस्थ में घुटने तक रोड पर पानी भर गया। सड़कों पर खड़े दोपहिया वाहन भी गिर गए। ग्राउंड फ्लोर के घरों में भी पानी भर गया था। यहां का नजारा एेसा लगा रहा था, जैसे दो-तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है। पूरा एरिया जलभराव से पानी-पानी दिख रहा था।

तेलीबांधा थाने के पास
तेलीबांधा में भी थाने के पास मुख्य मार्ग पर जलभराव रहा। रोड से गुजरने वाले वाहनों से पानी दोपहिया वाहन चालकों पर छिंटक रहा था। यहां भी हर साल तेज बारिश के दौरान जलभराव होता है। लेकिन पानी निकासी की समस्या को निगम प्रशासन अब तक नहीं सुलझा पाया।

दलदल सिवनी शीतला मंदिर के पास गली
दलदल सिवनी में भी शीतला मंदिर के पास की गली में घुटने तक पानी भरा रहा। यहां तो लोगों के घरों में पानी घुस गया था। लोग बारिश के पानी को बाल्टी या अन्य बर्तनों से घरों से बाहर फेंकते दिखे। यहां की गली किसी नाले के समान दिख रही थी।

मोतीबाग के पास मुख्य मार्ग पर भरा रहा पानी
मोतीबाग के पास हर बारिश की तरह गुरुवार को हुई तेज बारिश से सड़क पर पानी भरा रहा। यहां से होकर गुरज रहे दोपहिया चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां जरा सी बारिश में पानी भरने का सिलसिला जब से रोड पर डिवाइडर बनाया गया है, तब से है। लेकिन निगम प्रशासन ने बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था आज तक नहीं बनाई।

दोपहर में हुई तेज बारिश से जहां-जहां जलभराव हुआ था, उस क्षेत्र के जोन कमिश्नरों को अमला भेजकर पानी निकासी की व्यवस्था करने को कहा गया। कुछ देर की समस्या थी। बारिश थमते ही पानी निकल गया था। फिर भी सभी जोनों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि भविष्य में दोबारा उसी जगहों पर जलभराव ना हो।
एजाज ढेबर, महापौर, नगर निगम रायपुर

Devendra sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned