scriptवन नेशन वन राशन कार्ड का सिस्टम फेल, स्लो सर्वर से साढे पांच लाख लोग परेशान | One nation one ration card system failed | Patrika News
रायपुर

वन नेशन वन राशन कार्ड का सिस्टम फेल, स्लो सर्वर से साढे पांच लाख लोग परेशान

वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना (One Nation One Ration Card Scheme) का स्लो सर्वर कार्डधारियों के लिए समस्या बन गया है। दूसरी ओर सर्वर बंद रहने से दुकानों में भीड़ एकत्रित हो रही है।

रायपुरJan 15, 2022 / 04:59 pm

Ashish Gupta

 One Nation One Ration Card Scheme

छत्तीसगढ़ में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना अगस्त से शुरू होने की उम्मीद, ये है देरी की बड़ी वजह

रायपुर. वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना (One Nation One Ration Card Scheme) का स्लो सर्वर कार्डधारियों के लिए समस्या बन गया है। शासन ने कोरोना संक्रमण काल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जल्द से जल्द खाद्यान्न वितरण करने को कहा है। दूसरी ओर सर्वर बंद रहने से दुकानों में भीड़ एकत्रित हो रही है।
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के संचालन में ई-पॉस मशीन आफत बनती जा रही है। आलम यह है कि राजधानी समेत अन्य तीन जिलों इलाकों में ई-पॉस मशीन लग चुकी है। प्रदेश में 12808 कोर पीडीएस की दुकानें हैं। इनमें 1400 दुकानों में मशीन लग चुकी है। रायपुर में 171 दुकानों में ई-पॉस मशीन लग चुकी है। प्रदेश में 68 लाख 97 हजार 119 राशनकार्डधारी है। सभी को ई-पॉस से राशन देना है।
कुछ जगहों पर मशीन खराब होने तो कहीं पर सर्वर नहीं चलने से मशीन से राशन नहीं बंट पा रहा है। हैदराबाद की कंपनी लिंकवेल टेली सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड ने मशीनें सप्लाई की है। इन मशीनों को चलाने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) के सर्वर का इस्तेमाल किया जा रहा है। मशीनों में डाटा का अधिक लोड होने और सर्वर धीमा होने से दिक्कत हो रही है।

दो सिस्टम से हो रहा है वितरण
वन नेशन वन कार्ड के अलावा पुराने टैब सिस्टम का उपयोग किया जाता है। वन नेशन वन कार्ड में हितग्राहियों को केवल थंब इंप्रेशन यानी आधार वेरिफिकेशन के जरिए ही राशन दिया जाना है। इसके अलावा पुराने टैबलेट का भी उपयोग किया जाता है। दुकानदारों की मानें तो समय से राशन वितरित नहीं होने पर उपभोक्ताओं के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है।

रायपुर में एक सप्ताह नहीं चला सर्वर
रायपुर में 1 जनवरी से 13 तक ठीक से सर्वर नहीं चलने से इन दुकानों से राशन नहीं बंट पाया। लगातार यह सर्वर स्लो होने के कारण मशीन बंद हो जाती है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से जो निर्देश है कि आठ घंटे खुलना चाहिए। कम से कम रोज 200 से 250 हितग्राहियों को राशन मिलता रहा है लेकिन अब इनकी संख्या आधी हो गई है।

हर दुकान में भटके लोग
शहर के राशन दुकानों में लोग राशन के लिए भटकते नजर आए। अधिकारियों के मुताबिक एनआइसी जो कि सर्वर प्रदाता है वहीं से लिंक फेल हो गया था, लिहाजा लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। शहर ही नहीं, ऑनलाइन सिस्टम गांव के लोगों के लिए मुसीबत बना रहा। लोगों को नेट कनेक्टिविटी तो कभी सर्वर डाउन होने के कारण लोगों को राशन लेने में काफी तकलीफ उठानी पड़ रही है।

रायपुर खाद्य नियंत्रक तरूण राठौर ने कहा, एनआइसी के सर्वर में ही तकनीकी दिक्कत बीच-बीच आ रही है। इसलिए लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा है।

छत्तीसगढ़ पीडीएस संघ के अध्यक्ष नरेश बाफना ने कहा, सर्वर बार-बार ब्रेक होने से दुकानदारों को राशन देने में दिक्कत होती है। सर्वर डाउन है और लिंक फेल हो रहा था, इसलिए राशन बांटन में दिक्कत हो रही है।

आंकड़ों पर एक नजर
675 कुल उचित मूल्य की दुकानें रायपुर
582 कुल कोर पीडीएस दुकानें रायपुर में
5,33,413 कुल राशनकार्डधारी रायपुर में
1400 दुकानों में लग चुकी है मशीन

Home / Raipur / वन नेशन वन राशन कार्ड का सिस्टम फेल, स्लो सर्वर से साढे पांच लाख लोग परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो