scriptप्याज और टमाटर की कीमतों ने बिगाड़ा भोजन का स्वाद | Onion and tomato prices spoil food's taste | Patrika News
रायपुर

प्याज और टमाटर की कीमतों ने बिगाड़ा भोजन का स्वाद

सब्जियों के दामों मेंं आया भारी उछाल

रायपुरNov 05, 2019 / 08:10 pm

ashutosh kumar

,,

,रायपुर गोल बाजार सब्जी मार्केट,

रायपुर. दिवाली बाद अचानक प्याज और टमाटर की कीमतों ने आसमान छू लिया है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत देश के अन्य हिस्सों में प्याज और टमाटर की कीमत लोगों को रुला रही है। 15 दिनों के अंदर में सब्जियों के दाम मेंं काफी उछाल आया है। वहीं प्याज का खुदरा भाव 60 से 70 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुका है। देशभर में प्याज की बढ़ी कीमतों से लोग परेशान हो रहे हैं। यूं कहें कि हर रोज किचन में काम आने वाली सब्जियों में टमाटर और प्याज फिर आम आदमी की पहुंच से दूर होते जा रहे दिख रहे हैं। इन दोनों के महंगे दाम से आम आदमी परेशान है। फिलहाल बाजार में प्याज 60 से 70 रुपए किलो बिक रहा है तो टमाटर 35 से 40 पहुंच गया है।
प्याज और टमाटर के दामों में यह उछाल अचानक आया है जिसके चलते लोगों को परेशानी हो रही है। आम लोगों का कहना है कि बढ़े हुए दाम का इसका असर उनकी रसोई पर सीधा पड़ रहा है। वहीं आम लोगों का मानना है कि यह सब जमाखोरी के चलते ऐसा हो रहा है।
होलसेल सब्जी विक्रेता कमलेश देवांगन कहते हैं कि महंगे प्याज ने जहां लोगों की आंखों से आंसू निकलवा दिए हैं, तो वहीं टमाटर सहित अन्य सब्जियां भी महंगी बिक रही हैं। महंगे टमाटर और प्याज से सब्जी बेचने वालो को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि जितना सामान वो खरीदते हैं उतना बिक नहीं पाता। रिटेल में इस वक्त प्याज 60 से 70 रुपए और टमाटर 35 से 40 रुपए किलो बिक रहा है तो होलसेल में प्याज 55 रुपए व टमाटर 30 रुपए तक बिक रहा है। इसी तरह से परवल, करेला, भिंडी, लौकी, बैगन सहित अन्य हरी सब्जियों के भी भाव भी बढ़ गए हैं।

भारी बारिश से आपूर्ति प्रभावित
सूत्रों का कहना है कि प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में मानसून की भारी बारिश से आपूर्ति प्रभावित हुई है जिसकी वजह से इसकी कीमतों में उछाल आया है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल से शहर में प्याज की आपूर्ति होती है और अक्टूबर में हुई बारिश से जहां नई फसल को नुकसान पहुंचा है। वहीं जो फसल बची उनकी आवक एक महीना देर से हुई। साथ ही पुराना जमा स्टॉक भी लगभग खत्म होने को है। सप्ताह भर पहले 20-25 रुपए प्रति किलो बिक रहा टमाटर अब 40 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है। आलू के दाम में भी पांच रुपए प्रति किलो इजाफा हुआ है। 20 रुपए बिकने वाला आलू अब 25 रुपए प्रति किलोग्रााम के भाव पर बिक रहा है। अभी कुछ ही दिन पहले रायपुर में प्याज 40 से 50 रुपए किलो के बीच बिक रहा था। लेकिन कुछ दिन में ही वो भाव 60 से 70 रुपए तक पहुंच चुका है।

सब्जियों का भाव
प्याज 65 से 70 रुपए
टमाटर 35 से 40 रुपए
तोरई 50 से 60 रुपए
परवल 60 से 80 रुपए
बंधा गोभी 35 से 40 रुपए
बैंगन 20 से 30 रुपए
लौकी 25 से 30 रुपए
आलू पुराना 25 रुपए
शिमला मिर्च 40 से 50 रुपए
भिंडी 35 से 40 रुपए
अदरक 80 से 100 रुपए
खीरा 30 से 40 रुपए
सेम 60 रुपए
मूली 40 रुपए
ग्वालफली 80 रुपए
फूल गोभी 50 से 60 रुपए
कीमत प्रति किलो की दर से

Home / Raipur / प्याज और टमाटर की कीमतों ने बिगाड़ा भोजन का स्वाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो