scriptऑनलाइन आर्डर का स्टेटस पता करने गूगल पर सर्च किया कस्टमर केयर का नम्बर, खाता हो गया खाली | online fraud because customer care number search on google | Patrika News
रायपुर

ऑनलाइन आर्डर का स्टेटस पता करने गूगल पर सर्च किया कस्टमर केयर का नम्बर, खाता हो गया खाली

उसने सितंबर 2019 में वेबसाइट क्लब फैक्ट्री से एक हैंड ग्लब्स आर्डर किया था। इसके लिए 200 रुपए का भुगतान paytm के माध्यम से कर दिया। लेकिन करीब एक माह बाद भी हैंड ग्लब्स की डिलीवरी नहीं की गई।

रायपुरFeb 03, 2020 / 05:35 pm

Karunakant Chaubey

ऑनलाइन आर्डर का स्टेटस पता करने गूगल पर सर्च किया कस्टमर केयर का नम्बर, खाता हो गया खाली

ऑनलाइन आर्डर का स्टेटस पता करने गूगल पर सर्च किया कस्टमर केयर का नम्बर, खाता हो गया खाली

रायपुर. ऑनलाइन सामान खरीदी-बिक्री करने वालों पर साइबर ठगों की नजर लगी है। शातिर ठग अपना जाल बिछाकर रखे हैं और अलग-अलग तरीके से लोगों को ठग रहे हैं। रायपुर के एक ढाबे में काम करने वाला युवक भी ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो गया। उसने एक वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन सामान खरीदा था। सामान घर नहीं पहुंचा।

कोरोना वायरस मरीजों के लिए बनाया जा रहा है 50 बेड का आईसोलेशन वार्ड, प्रदेश भर में जारी हो चुका है अलर्ट

इसके बाद भुगतान की राशि वापस मांगने के लिए युवक ने गूगल से कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर निकाला और उससे संपर्क किया। कस्टमर केयर की आड़ में ठगों ने युवक को झांसा दिया और लिंक भेजकर उसके बैंक खाते से एक लाख रुपए से अधिक की राशि निकाल ली। इसकी शिकायत पर मंदिरहसौद पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

पुलिस के मुताबिक राहुल सोनी छेरीखेड़ी के एक ढाबा में मैनेजर है। उसने सितंबर 2019 में वेबसाइट क्लब फैक्ट्री से एक हैंड ग्लब्स आर्डर किया था। इसके लिए 200 रुपए का भुगतान paytm के माध्यम से कर दिया। लेकिन करीब एक माह बाद भी हैंड ग्लब्स की डिलीवरी नहीं की गई।

इसके बाद पैसा रिफंड के लिए एप्लाई कर दिया। पैसा भी वापस नहीं मिला। इसके बाद राहुल ने गूगल में सर्च करके क्लब फैक्ट्री का कस्टमर केयर नंबर निकाला। कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया, तो दूसरी ओर से ठग ने पैसा वापस करने का आश्वासन दिया। इसके बाद उनसे पीटीएम नंबर पूछकर उनके मोबाइल नंबर में एक लिंक मैसेज किया।

लिंक नहीं मिलने पर यूपीआई नंबर पूछा और फिर उनके मोबाइल नंबर पर लिंक भेजा। लिंक को क्लीक करने पर उसमें राहुल ने अपना नंबर, खाता नंबर आदि जानकारी भर दिया। इसके कुछ देर बाद उसके बैंक खाते से 4900, 49000, 1990 और 1990 रुपए का आहरण हो गया। इसकी जानकारी होने पर उसने थाने में शिकायत की। मंदिरहसौद पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

Home / Raipur / ऑनलाइन आर्डर का स्टेटस पता करने गूगल पर सर्च किया कस्टमर केयर का नम्बर, खाता हो गया खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो