scriptऑनलाइन ठगों का ऐसा खेल, रायपुर के खाते हैक कर विदेश से निकाल रहे पैसा | Online thugs hacked Raipur citizens accounts | Patrika News
रायपुर

ऑनलाइन ठगों का ऐसा खेल, रायपुर के खाते हैक कर विदेश से निकाल रहे पैसा

ऑनलाइन ठगी करने वाले लोगों के खाते से रकम निकालने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। पुलिस उन तक नहीं पहुंच पा रही है।

रायपुरSep 23, 2017 / 01:42 pm

अभिषेक जैन

Cyber Crime

Cyber Crime

रायपुर. ऑनलाइन ठगी करने वाले लोगों के खाते से रकम निकालने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। पुलिस उन तक नहीं पहुंच पा रही है। पिछले कुछ माह में रायपुर में डेढ़ दर्जन से अधिक ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आए हैं। इनमें क्रेडिटकार्ड धारकों के मामले अधिक हैं और सभी के बैंक खातों से रकम का आहरण विदेशों में हुआ है। क्रेडिट कार्ड धारक और उसका बैंक खाता दोनों रायपुर का होता है, लेकिन उनके खाते से आहरण विदेशों में हो जाता है। इससे आरोपियों को पकडऩा और उनसे रकम वसूलना मुश्किल हो जाता है।
शुक्रवार को रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परिसर में स्थित एसबीआई बैंक के एक कर्मचारी के पास जामताड़ा के ठग ने फोन किया और एटीएम व खातों से संबंधित जानकारी मांगने लगा। बैंक कर्मचारी ने मामले को भांप लिया। और जानकारी देने से इनकार किया। इससे ठग भड़क गया। इसके बाद बैंक कर्मचारी ने उसे जमकर खरीखोटी सुनाई। इसके बाद ठग ने फोन रख दिया।
इसलिए विदेश से ठगी
विदेशों में क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदी का भुगतान करते समय ओटीपी नंबर नहीं मांगा जाता। इस कारण ऑनलाइन ठगों ने विदेशों में ही खरीदारी करना या रकम निकालना शुरू कर दिया है। भारत में ही किसी दूसरे के क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो ओटीपी नंबर जनरेट होता है। यह सीधे खाता धारक के मोबाइल में जाता है। उन्हें खाता धारक से उनका ओटीपी नंबर पूछना पड़ता है। इससे खाताधारक को ठगी की जानकारी होने की आशंका रहती है।
 cyber Crimes
&कोई भी ठग हो ओटीपी नंबर की प्रक्रिया से बचना चाहता है। ओटीपी नंबर सीधे बैंक खाताधारक के पास जाता है। इसकी जानकारी हुए बिना ठग खाते से रकम नहीं निकाल सकता। भारत में क्रेडिट कार्ड से लेन-देन करने पर ओटीपी जनरेट होता है। इससे बचने के लिए ठग विदेशों में रकम निकाल रहे हैं।
जय सिंह, टीआई, क्राइम ब्रांच, रायपुर

Home / Raipur / ऑनलाइन ठगों का ऐसा खेल, रायपुर के खाते हैक कर विदेश से निकाल रहे पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो