scriptऔषधीय गुणों से भरपूर पपीता करता है इन बीमारियों से रक्षा, जानें इसके फायदे | Papaya is very useful fruit for health no its benefits | Patrika News
रायपुर

औषधीय गुणों से भरपूर पपीता करता है इन बीमारियों से रक्षा, जानें इसके फायदे

पपीते के पेड़ के हर हिस्से, फल से लेकर पत्तियों तक में औषधीय गुण होते हैं

रायपुरJan 24, 2019 / 12:25 pm

Deepak Sahu

Papaya

औषधीय गुणों से भरपूर पपीता करता है इन बीमारियों से रक्षा, जानें इसके फायदे

रायपुर. पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से उपलब्ध हो जाता है। लोग अक्सर अपने घरों या बाडिय़ों में पपीते का पेड़ भी लगाते हैं। पपीता अपने स्वाद, स्वास्थ्य सम्बंधित और त्वचा में निखार लाने वाले सर्वोत्तम गुणों के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। यह उत्कृष्ट फल विटामिन ए और सी के साथ-साथ नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन, कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर का एक स्रोत हैं। पपीते के पेड़ के हर हिस्से, फल से लेकर पत्तियों तक में औषधीय गुण होते हैं। तो आइये हम आपको बताते हैं पपीते के कुछ फायदों के बारे में –
Papaya

बीमारियों से लडऩे में है मददगार
पपीता हमारे शरीर में विटामिन सी की मात्रा को पूरा करता है जिससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। और हमें कई प्रकार की बीमारियों से लडऩे में मदद मिलती है। रोजाना पपीते के सेवन से हमारे बीमार होने की आशंका कम हो जाती है।

Papaya

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सहायक
पपीते में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो हमारे शरीर में उचित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसके अलावा पपीते में और भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। पपीते में मौजूद फाइबर हमारी पाचक क्रिया को भी संतुलित रखती है।

Papaya

पपीते से होती है आंखों की सुरक्षा
रोजना पपीते का सेवन हमारी आंखों की रक्षा करता है। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन इ की मौजूदगी होती है। इसलिए इसके रोजाना सेवन हमारी आंखों की रौशनी बढ़ाता है। इसके अलावा पपीता मोतियाबिंद जैसी आंख संबंधित बीमारी से भी हमारी रक्षा करता है।

Papaya

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल
पपीते में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पोटैशियम एक प्रकार का खनिज है जो हमारे शरीर में सोडियम से होने वाले प्रभावों को कम करता है। जिससे हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसलिए डॉक्टर भी ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना पपीता खाने का सुक्षाव देते हैं।

Home / Raipur / औषधीय गुणों से भरपूर पपीता करता है इन बीमारियों से रक्षा, जानें इसके फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो