scriptडेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता | Papaya will help in fighting many major diseases | Patrika News
रायपुर

डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता

पपीते के पत्ते का जूस पीने से खून में प्लेटलेट्स बढ़ता है

रायपुरMay 10, 2022 / 08:34 pm

ashutosh kumar

डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता

डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता

बारिश का मौसम अनेक बीमारियों को बिन बुलाए मेहमान की तरह दस्तक देता है। पानी और हवा के जरिए बैक्टीरिया खाने और शरीर तक पहुंचते हैं और हम बुखार व फ्लू जैसी बीमारियों की जकड़ में आ जाते हैं। लेकिन, अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। कैसा हो यदि दवाओं के बजाय नेचुरल व घरेलू तरीकों से ही सेहत को दुरस्त रखा जाए। कुछ जड़ी-बूटियों का उपयोग करके जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं में राहत मिल सकती है।
आइए जानते हैं एक ऐसे फल के बारे में जो आपको अनेक बीमारियों से निजात दिलाएगा। आज तक हमने पपीते का खाने में ही उपयोग किया होगा या सिर्फ पपीते के फायदों के बारे में ही जाना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं पपीते के पत्ते पपीते से भी अधिक गुणकारी होते हैं। पपीता हमारे स्वास्थ्य संबंधी कई रोगो से लडऩे में बहुत मदद करता है। जैसे त्वचा में पीगमेंटेशन को कम करता है, रिकंल्स को कम करने में मदद करता है, बालों को मुलायम रखता है और पेट की समस्या को भी दूर रखता है। लेकिन इससे कहीं अधिक फायदेमंद है पपीता के पत्ते, अगर पपीते के पत्तों की बात की जाए तो ये बड़ी से बड़ी बीमारियों से लडऩे में बहुत ही फायदेमंद है। पपीते का पत्ता डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों से भी लडऩे में मदद करता है। पपीते के पत्ते का जूस पीने से खून में प्लेटलेट्स बढ़ता है। डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी और खतरनाक बीमारियों के लिए पपीते का पत्ता एक रामबाण औषधि मानी जाती है। पपीते के पत्ते की चाय खून को साफ करने के साथ ही इसे बढ़ाती है। बुखार और क्लॉटिंग में भी गुणकारी है।

Home / Raipur / डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो