तीर्थयात्रा में भेजकर दिलाई जा रही शपथ, घरों में पहुंचाई जा रही गर्मा-गर्म बिरयानी

इस बार का नगरीय निकाय चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है। नगर पालिका चुनावों में इस वर्ष भाजपा, कांग्रेस के साथ ही छजकां प्रत्याशी के मैदान में होने से चुनाव त्रिकोणीय हो गया है

By: ashok trivedi

Published: 08 Dec 2019, 11:26 PM IST

बलौदाबाजार. नगर पालिका चुनाव चालू होते ही उत्सवों का सीजन चालू हो गया है। चुनाव पार्षद पद के लिए लड़ा जा रहा है, परंतु अप्रत्यक्ष चुनाव होने की वजह से इस चुनाव को जीतने वाला एक पार्षद का अध्यक्ष बनना भी तय है।
जिसकी वजह से इस बार का नगरीय निकाय चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है। नगर पालिका चुनावों में इस वर्ष भाजपा, कांग्रेस के साथ ही छजकां प्रत्याशी के मैदान में होने से चुनाव त्रिकोणीय हो गया है। वहीं कई वार्ड में आम आदमी पार्टी तथा निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं। चुनाव की तल्खी को देखते हुए नामांकन भरे जाने के बाद से ही नगर के विभिन्न वार्डों में मतदाताओं को लुभाने के लिए पार्टियों के साथ ही साथ टूर पैकेज चालू हो गया है तथा मतदाताओं को तीर्थस्थानों की सैर कराकर वहां भगवान की प्रतिमा के सम्मुख टूर पर भेजे जाने वाले प्रत्याशी के लिए वोट दिए जाने की बाकायदा शपथ भी दिलाई जा रही है।
शहरी सत्ता के लिए हो रहे चुनावों में प्रत्याशियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल होते ही मतदाताओं को लुभाने के लिए तमाम हथकंडे चालू हो गए हैं। निर्वाचन आयोग ने चुनावों में होने वाले अनाप-शनाप के खर्चों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया से लेकर सभी प्रचार प्रसार साधनों के लिए सख्ती लगाने के दावे भले किए हों, परंतु इन दावों की जमीनी हकीकत पूरी तरह से दावों के विपरीत है। प्रत्याशियों के प्रचार-प्रसार के लिए एक ओर जहां प्रत्याशी के परिजनों तथा समर्थकों द्वारा सोशल मीडिया में थोक के हिसाब से पोस्ट कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर मतदाताओं को लुभाने के लिए विभिन्न वार्डों में पार्टियों तथा जश्न का दौर भी चालू हो चुका है। गत चुनावों तक मतदाताओं को लुभाने के लिए बकरा-भात पार्टियों के साथ ही साथ इस वर्ष हो रहे नगर पालिका चुनाव में नगर में बिरयानी कल्चर नया चालू हुआ है, जिसकी नगर में काफी चर्चा है। बिरयानी कल्चर में मतदाताओं के घरों तक गर्मागर्म बिरयानी प्रत्याशियों द्वारा भेजी जा रही है तथा नगर के कई बिरयानी स्टालों को मतदान की तिथि यानी 21 तारीख तक थोक में ठेका भी दे दिया गया है।
धान बिक्री नहीं करने किसान लाभबंद
नगर पालिका चुनाव लड़ रहे कई प्रत्याशी अपने वार्ड के मतदाताओं को लुभाने के लिए पैकेज टूर का सहारा ले रहे हैं। लगभग प्रतिदिन नगर के कई वार्डों से मतदाताओं से भरी बस चन्द्रहासिनी, जतमई, घटारानी, चंपारण, राजिम, मैहर, अमरकण्टक, चित्रकूट भेजी जा रही है। बस में टूर में भेजने वाले प्रत्याशी के कुछ समर्थक भी होते हैं जो पूरे रास्ते मतदाताओं के चाय, नाश्ते आदि का प्रबंध करते हैं। साथ ही तीर्थस्थल पहुंचने पर दर्शन के दौरान तीर्थस्थल के देवी-देवता के सामने मतदाताओं के हाथों में प्रसाद को रखकर टूर भेजने वाले प्रत्याशी को समर्थन करने तथा वोट देने की कसम भी दिलाई जाती है। नगर के निचले इलाकों से चुनाव लड़ रहे प्रत्यासियों के बीच फिलहाल टूर भेजने का ही संघर्ष नजर आ रहा है। वहीं इस चुनाव से निचले इलाकों के लोगों की चांदी हो गई है। जिन्हें फ्री के टूर के साथ ही साथ घर बैठे गर्मागर्म बिरयानी भी मुफ्त में मिल रही है।

ashok trivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned