scriptअर्थव्यवस्था के शॉक आब्जर्वर पर हमला कर रहे हैं प्रधानमंत्री | Prime Minister is attacking the shock observer of the economy | Patrika News
रायपुर

अर्थव्यवस्था के शॉक आब्जर्वर पर हमला कर रहे हैं प्रधानमंत्री

कांग्रेस के राजीव भवनों के शिलान्यास पर राहुल गांधी का केंद्र पर हमला

रायपुरAug 21, 2020 / 01:52 am

VIKAS MISHRA

अर्थव्यवस्था के शॉक आब्जर्वर पर हमला कर रहे हैं प्रधानमंत्री

अर्थव्यवस्था के शॉक आब्जर्वर पर हमला कर रहे हैं प्रधानमंत्री

रायपुर. कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ के 22 जिलों में नए कांग्रेस कार्यालय भवनों और 6 नए जिलों में नवीनीकरण कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन किया। आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुआ। इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला।
राहुल गांधी ने कहा, हिन्दुस्तान में दो अर्थव्यवस्थाएं हैं। एक संगठित अर्थव्यवस्था जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल हैं। दूसरी असंगठित अर्थव्यवस्था उनमें हमारे किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार और लाखों करोड़ों गरीब लोग हैं। हिन्दुस्तान का शॉक आब्जर्वर का काम असंगठित व्यवस्था करती है। हिंदुस्तान की असंगठित अर्थव्यवस्था मजबूत है, तो किसी भी शॉक को एब्जार्ब कर लेती है। पिछले छह सालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असंगठित अर्थव्यवस्था पर आक्रमण किया है। क्योंकि असंगठित अर्थव्यवस्था में पैसा है और नरेन्द्र मोदी उस पैसे को बिग बिजनेस के हवाले करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, सबसे पहला आक्रमण नोटबंदी थी। नरेन्द्र मोदी ने गरीबों से कहा, काले धन के खिलाफ लड़ाई है और उनसे पैसा बैंक एकाउंट में डलवा लिया। उस पैसे से मोदी जी ने हिंदुस्तान के 10-15 सबसे बड़े क्रोनी कैपिटलिस्ट का कर्जा माफ कर दिया। उसके बाद गलत जीएसटी में अलग-अलग टेक्स लगाया है। जीएसटी, छत्तीसगढ़ जैसे प्रोडक्टिव राज्यों को चोट मारने का तरीका है। गरीबों से पैसे छीनकर उन्हें 15-20 अमीर लोगों को पैसा देने का तरीका है। कोरोना आया तो नरेंद्र मोदी ने बिना किसी नोटिस के सारा देश बंद कर दिया। इसके पीछे सोच है, हमारी जो असंगठित अर्थव्यवस्था है, उनको चोट पहुंचाने की, रास्ता साफ करने की। हमने सरकार से कहा, छोटे दुकानदारों को, स्माल एवं मीडियम बिजनेस को आप पैसा दीजिए। नरेन्द्र मोदी ने एक रूपया नहीं दिया। उल्टे लाखों करोड़ रूपए से उन्हीं 15-20 लोगों का कर्ज माफ किया। राहुल ने कहा, इस सिस्टम को नरेन्द्र मोदी ने नष्ट कर दिया है। राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस को सबसे पहले देश को जोडऩे का काम करना है। किसान, मजदूर, स्माल -मिडिल बिजनेस वालों और दुकानदारों की आवाज उठानी है। इसके लिए हमें संगठित अर्थव्यवस्था पर आक्रमण नहीं करना है। हमें असंगठित अर्थव्यवस्था और संगठित अर्थव्यवस्था के बीच बैलेंस बनाना पड़ेगा। अगर यह बैलेंस टूट गया तो, पूरे देश को बहुत बड़ा नुकसान होने वाला है। राहुल गांधी ने कहा, कहीं भी भाजपा और आरएसएस एक हिन्दुस्तानी को दूसरे हिन्दुस्तानी से लड़ाती है, जहां भी ये लोग नफरत फैलाते हैं, वहां पर कांग्रेस पार्टी के सिपाही को लोगों को जोडऩा है।
एक साल में बन जाएंगे सभी भवन
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, हमने कार्यकर्ताओं के सहयोग से प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन बनाया था। उन्हीं के सहयोग से सहयोग से जिला कार्यालय भवनों को भी बनाएंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा, एक साल के अंदर जिला कांग्रेस कार्यालय, राजीव भवन बन जायेगा। आने वाले सभी चुनाव हम नये राजीव भवनों से लड़ेंगे। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ये सिर्फ कांग्रेस पार्टी के ऑफिस नहीं, ये छत्तीसगढ़ के जनता के भवन है। नाम से तो राजीव गांधी भवन है, मगर ये छत्तीसगढ़ की जनता के भवन हो। शिलान्यास कार्यक्रम में राहुल गांधी के अलावा प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा दिल्ली से, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सभी मंत्री मुख्यमंत्री निवास से और प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन से शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। वरिष्ठ मंत्री टीएस सिंहदेव ने आभार व्यक्त किया।

Home / Raipur / अर्थव्यवस्था के शॉक आब्जर्वर पर हमला कर रहे हैं प्रधानमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो