scriptफीस नहीं जमा करने पर स्कूल प्रबंधन ने बच्चे को ऑनलाइन क्लास से बाहर निकाला, पालकों ने थाने में की शिकायत | Private School expels child from online class after not pay fees, FIR | Patrika News
रायपुर

फीस नहीं जमा करने पर स्कूल प्रबंधन ने बच्चे को ऑनलाइन क्लास से बाहर निकाला, पालकों ने थाने में की शिकायत

निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ पालकों ने हल्ला बोल दिया है। पालक स्कूल प्रबंधन की मनमानी के खिलाफ उग्र हो रहे हैं और कानूनी कार्रवाई का भी सहारा ले रहे है। रायपुर के सरस्वती नगर थाने में स्कूल प्रबंधन की मनमानी की पहली शिकायत पालकों ने दी है।

रायपुरSep 13, 2020 / 04:45 pm

Ashish Gupta

online class vedio

online class vedio

रायपुर. निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ पालकों ने हल्ला बोल दिया है। पालक स्कूल प्रबंधन की मनमानी के खिलाफ उग्र हो रहे हैं और कानूनी कार्रवाई का भी सहारा ले रहे है। रायपुर के सरस्वती नगर थाने में स्कूल प्रबंधन की मनमानी की पहली शिकायत पालकों ने दी है।
पालकों का कहना है कि स्कूल प्रबंधन हाईकोर्ट के निर्देश का उल्लंघन करते हुए फीस मांग रहा है। फीस जमा नहीं करने पर बच्चों को ऑनलाइन क्लास से बाहर निकालकर शिक्षा के अधिकार का उल्लंघन कर रहा है। पालकों की शिकायत पर सरस्वती नगर पुलिस ने मामले को वरिष्ठ अधिकारियों से अवगत कराया है। अफसरों के निर्देश पर मामलें में जांच शुरू हो गई है। जल्द ही स्कूल प्रबंधन को मामले में नोटिस देकर तलब किया जाएगा और उनसे पूछताछ की जाएगी।

यह है पूरा मामला
डीडी नगर इलाके में संचालित स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल की शिकायत सरस्वती नगर पुलिस के पास पहुंची है। स्कूल में अपने बच्चों को पिछले कई वर्षों से पढ़ाने वाले पालक ने यह शिकायत दी है। पालकों ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि स्कूल प्रबंधन ने हाईकोर्ट के निर्देश का उल्लंघन करते हुए पूरी फीस मांगी।

फीस जमा नहीं करने पर उनके बच्चे को 1 नवंबर को ऑनलाइन क्लास से बाहर कर दिया। प्रबंधन से बात की, तो फीस जमा करने के लिए वे दबाव बनाने लगे। मामले में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से शिकायत की। समस्या का समाधान नहीं निकला, तो स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शिकायत देकर परिजनों ने थाने के बाहर खड़े होकर एफआईआर की मांग की है।

जनप्रतिनिधियों ने मनमानी के खिलाफ जताई नाराजगी
फीस के लिए पालकों पर दबाव बनाने वाले और बच्चों को ऑनलाइन क्लास से बाहर निकालने वाले स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जनप्रतिनिधियों ने नाराजगी जाहिर की है। बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने मनमानी कर रहे स्कूलों के खिलाफ पालकों से शिकायत मिलने पर कोर्ट जाने का आश्वासन पालकों को दिया है।

बीजेपी नेता का कहना, कि जो स्कूल पालकों से वर्षों से फीस ले रहे है, उन्हें कोविड काल में पालकों को रियायत दी जानी चाहिए। वहीं कांग्रेस नेता कन्हैया लाल अग्रवाल ने भी निजी स्कूलों के खिलाफ मोर्चा खोला है। कांग्रेस नेता ने कहा, कि पालक शिकायत करें। पालकों की आवाज के साथ आवाज मिलाकर स्कूल के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा। स्कूल समय रहते चेते जाए, अन्यथा राज्य सरकार से उनके खिलाफ शिकायत करके कार्रवाई की मांग की जाएगी।

महापौर ने लगाई स्कूलों के प्राचार्यों की क्लास
पालकों का बढ़ता आक्रोश देखकर महापौर एजाज ढेबर ने भी शनिवार को स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अपने तेवर दिखाए है। शनिवार को महापौर एजाज ढेबर ने विधायक सत्यनारायण शर्मा की मौजूदगी में निजी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक ली।

बैठक में महापौर व विधायक ने स्कूलों के प्राचार्यों को फीस जमा करने के लिए दबाव ना बनाने और बच्चों को ऑनलाइन क्लास से बाहर ना निकलने का निर्देश दिया है। बैठक के दौरान महापौर ने स्कूल के जिम्मेदारों को पालकों से वार्तालाप करने और पालकों की सहूलियत के हिसाब से फीस लेने का निर्देश दिया है। बैठक में स्कूलों के जिम्मेदारों के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर भी मौजूद थे।
सरस्वती नगर थाना के निरीक्षक रमेश मरकाम ने कहा, पालकों ने स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल की शिकायत की है। वरिष्ठ अधिकारियों को मामले से अवगत करा दिया है और उनके निर्देश पर विवेचना की जा रही है।
रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने कहा, शनिवार की बैठक के बाद निजी स्कूलों के जिम्मेदारों को पालकों पर फीस का दबाव नहीं बनाने एवं बच्चों को क्लास व परीक्षा से बाहर ना करने का निर्देश दिया है। बैठक में मौजूद स्कूलों के जिम्मेदारों ने सहमति जताई है।

नहीं करेंगे क्लास से बाहर
छत्तीसगढ़ प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, शनिवार को महापौर और विधायकों ने बैठक आयोजित कर छात्रों को ऑनलाइन क्लास से बाहर ना निकलाने की बात कही है। महापौर और विधायक ने आश्वासन दिया है, कि अशांति भंग करने वाले पालक संघों पर कार्रवाई की जाएगी और पालकों से फीस जमा करने का निवेदन किया जाएगा। महापौर और विधायक के आश्वासन पर अग्रिम आदेश तक बच्चों को ऑनलाइन क्लास से बाहर ना करने की बात एसोसिएशन से संबंद्धता रखने वाले स्कूलों को दिया है। एसोसिएशन से संबद्धता रखने वाले स्कूलों से बैठक के बाद आगे मांग की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो