scriptछत्तीसगढ़ के जंगल सफारी को ज्यादा आकर्षक बनाने मैसूर के जू से आएंगे अजगर | Python will arrive in Chhattisgarh jungle safari from mysore | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ के जंगल सफारी को ज्यादा आकर्षक बनाने मैसूर के जू से आएंगे अजगर

छत्तीसगढ़ में जंगल सफारी को और भी आकर्षक बनाने के लिए यहां जल्द ही बड़ा बदलाव होने जा रहा है। यहां दूसरे राज्यों से जल्द ही कुछ नए वन्य जीवों को लाने की योजना बनाई जा रही है।

रायपुरJun 18, 2019 / 09:50 am

Akanksha Agrawal

python

छत्तीसगढ़ के जंगल सफारी को ज्यादा आकर्षक बनाने मैसूर के जू से आएंगे अजगर

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नया रायपुर स्थित जंगल सफारी (Jungle safari) में जल्द ही मैसूर से Python, भेडिय़ा, गौर और ग्वालियर से घडिय़ाल सहित कुछ अन्य वन्य जीवों को लाया जाएगा। इसके लिए कर्नाटक (Karnataka) और मध्यप्रदेश के वन विभाग (Forest department) से चर्चा चल रही है। इन्हे अक्टूबर में लाए जाने की तैयारी चल रही है। इसकी अनुमति के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया को मुख्यालय द्वारा पत्र लिखा गया है। साथ ही दोनों ही राज्यों के बीच आपसी सहमति से वन्य जीव की शिफ्टिंग का हवाला दिया गया है।

शादियों के बीच सोना तोड़ रहा सारे रिकॉर्ड जानें आज का भाव

बताया जाता है कि उन्हे रखने के लिए 10 नए इनक्लोजर भी बनाए जा रहे हैं। इसका निर्माण महीने भर में पूरा करने की योजना बनाई गई है। बता दें कि महीनेभर पहले मध्यप्रदेश और मैसूर जू अथॉरिटी के अफसर जंगल सफारी देखने के लिए आए थे। इस दौरान उन्होने बहुतायत में पाए जाने वाले वन्य जीवों के अदला बदली के संबंध में चर्चा की गई थी। इस दौरान सहमति बनने के बाद उनके बीच अनुबंध भी किया गया था।

पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि जंगल सफारी को और बेहतर और दर्शनीय बनाने के लिए अन्य राज्यों से वन्य जीवों को लाया जाएगा। इसके लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया करे स्वीकृति के लिए पत्र लिखा गया है। साथ ही उन्हे रखने के लिए बाड़े भी बनाए जा रहे हैं।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ के जंगल सफारी को ज्यादा आकर्षक बनाने मैसूर के जू से आएंगे अजगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो