scriptअब ट्रेनों में 10 से 15 मिनट में भरेगा पानी, पाइप लाइन बिछाने का काम हुआ पूरा | Quick water system will be installed in Raipur Railway Station | Patrika News
रायपुर

अब ट्रेनों में 10 से 15 मिनट में भरेगा पानी, पाइप लाइन बिछाने का काम हुआ पूरा

मॉडल स्टेशन में यात्री सुविधाओं से जुड़े सिस्टम को दुरस्त करने में अब जाकर स्टेशन सेक्शन की इंजीनियरिंग टीम जुट गई है

रायपुरApr 15, 2019 / 12:50 pm

Akanksha Agrawal

Train

अब ट्रेनों में 10 से 15 मिनट में भरेगा पानी, पाइप लाइन बिछाने का काम हुआ पूरा

रायपुर. मॉडल स्टेशन में यात्री सुविधाओं से जुड़े सिस्टम को दुरस्त करने में अब जाकर स्टेशन सेक्शन की इंजीनियरिंग टीम जुट गई है। पिछले तीन चार दिनों से जो लिफ्ट खराब पड़ी थी उसे दुरस्त कर लिया गया। इसके साथ ही क्वीक वाटर सिस्टम के तहत पांच नम्बर प्लेटफॉर्म पर पाइप पहुंचाने का काम अंतिम चरण में हैं। माना जा रहा है कि गर्मी के समय में 10 से 15 मिनट में ही गाडिय़ों के टॉयलेट बोगियों में पानी भरने का काम सप्ताह भर में शुरू कर दिया जाएगा।
स्टेशन डायरेक्टर बीवीटी राव का कहना है कि प्लेटफॉर्म के रोड शो में लगे पंखों सहित आरओ वाटर सिस्टम, जिसकी क्षमता 1 हजार लीटर ठंडा पानी की है, उसके कुलिंग सिस्टम को ठीक कराया जा रहा है। तेज गर्मी शुरू हो जाने के समय से मरम्मत का कार्य प्रारंभ कराया गया है।
प्लेटफार्म पांच की लिफ्ट सुधरवाने के साथ ही एक नंबर प्लेटफार्म की लिफ्ट को ठीक कराया जा रहा है, जो सोमवार तक ठीक हो जाएगी। इसके साथ ही ऑटोमेटिक टिकट मशीन और जनरल टिकट काऊंटरी पर लगातार निरीक्षण करने की व्यवस्था की गई है।

प्लेटफार्म एक से पांच तक जुड़ी पाइप लाइन
20 हॉर्सपॉवर के पांच मोटर लगाने के साथ ही गाडिय़ों की टॉयलेट बोगियों में पानी की जो समस्या लंबे समय से बनी हुई थी, उसका समाधान होने जा रहा है। हर प्लेटफार्म की पटरी के बीचोबीच ट्रेनों की बोगियों में पानी भरने के लिए पाइप कनेक्ट की जा रही है। सप्ताह भर के अंदर गाडिय़ों में पानी भरना शुरू हो जाएगा। अभी तक यह सुविधा दुर्ग और बिलासपुर स्टेशन में ही थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो