scriptरायपुर : नहीं माने ट्रैफिक रूल्स तो विभाग ने ई-चालान से वसूले 99.43 लाख | Raipur: did not consider traffic rules, then the department | Patrika News
रायपुर

रायपुर : नहीं माने ट्रैफिक रूल्स तो विभाग ने ई-चालान से वसूले 99.43 लाख

आए दिन हो रही दुर्घटनाओं पर रोक लगे और जान-माल का किसी प्रकार से नुकसान न होने पाए लेकिन इसके बावजूद लोग हैं कि मानते नहीं। राजधानी के सभी प्रमुख चौराहों पर यातायात व्यवस्था की बिगड़ती तस्वीर आए दिन दिखाई पड़ती है।

रायपुरJan 19, 2021 / 06:19 pm

Shiv Singh

रायपुर : नहीं माने ट्रैफिक रूल्स तो विभाग ने ई-चालान से वसूले 99.43 लाख

रायपुर : नहीं माने ट्रैफिक रूल्स तो विभाग ने ई-चालान से वसूले 99.43 लाख

रायपुर. राजधानी का यातायात विभाग लोगों को जब तक यातायात के नियमों की जानकारी देने में लगा रहता है। चौराहों पर पुलिस की तैनाती और सिगनल की व्यवस्था इसीलिए की गई है ताकि यातायात व्यवस्था बेहतर तरीके से संचालित होती रहे। आए दिन हो रही दुर्घटनाओं पर रोक लगे और जान-माल का किसी प्रकार से नुकसान न होने पाए लेकिन इसके बावजूद लोग हैं कि मानते नहीं। राजधानी के सभी प्रमुख चौराहों पर यातायात व्यवस्था की बिगड़ती तस्वीर आए दिन दिखाई पड़ती है।
स्थिति यह हो गई है कि पुलिस को सख्ती करनी पड़ती है और जुर्माना भी वसूलना पड़ रहा है ताकि लोग सबक लें। हम अगर वर्ष २०२० की बात करें तो यातायात पुलिस रायपुर द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 14 हजार 774 वाहन चालकों से ई-चालान के जरिए 99 लाख 43 हजार 200 रूपए का समन शुल्क जमा किया गया है।
यातायात मुख्यालय रायपुर के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर शहर में नगर निगम सीमा क्षेत्र के अंतर्गत स्मार्ट सिटी योजना के तहत सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर यातायात नियमों का पालन कराने के लिए आर.एल.वी.डी. कैमरा, अपराधों पर अंकुश लगाने सर्विलेंस कैमरा, रांग वे कैमरा, आटोमेटिक नंबर प्लेट कैमरा और तेज गति से चलने वाले वाहनों के विरूद्ध स्पीड वायलेशन डिटेक्शन कैमरा लगाया गया है। इन कैमरों के उपयोग से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध ई-चालान की कार्रवाई की जा रही है।
ई-चालान जारी होते ही उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के मोबाइल नम्बर पर संदेश भेजा जाता है। मोबाईल नम्बर पर कॉल कर, वाट्सअप से ई-चालान नोटिस पोस्ट कर तथा वाहन चालकों के निवास के पते पर यातायात पुलिस भेजकर ई-चालान की जानकारी वाहन चालक-वाहन मालिक को प्रदाय की जाती है। ई-चालान कार्रवाई में वाहन चालकों को घर बैठे से ऑनलाईन एवं ई-चालान भुगतान कार्यालय यातायात मुख्यालय में क्रेडिट-डेबिट कार्ड से भुगतान की सुविधा प्रदान की गयी है।

Home / Raipur / रायपुर : नहीं माने ट्रैफिक रूल्स तो विभाग ने ई-चालान से वसूले 99.43 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो