scriptइस सुविधाओं की वजह से रायपुर रेलवे स्टेशन को मिला ISO सर्टिफिकेट, जानिए क्या है खूबियां | Raipur Railway Station gets ISO certificate, know about Facilities | Patrika News
रायपुर

इस सुविधाओं की वजह से रायपुर रेलवे स्टेशन को मिला ISO सर्टिफिकेट, जानिए क्या है खूबियां

मॉडल स्टेशन बनने के दस साल बाद रायपुर स्टेशन को आईएसओ सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है। रेलवे बोर्ड से बिलासपुर जोन का यह स्टेशन ए-एन दर्ज प्राप्त है

रायपुरMar 30, 2019 / 08:24 pm

Ashish Gupta

Raipur Railway Station gets ISO certificate, know about Facilities

IRCTC news

रायपुर. मॉडल स्टेशन बनने के दस साल बाद रायपुर रेलवे स्टेशन को आईएसओ सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है। रेलवे बोर्ड से बिलासपुर जोन का यह स्टेशन ए-एन दर्ज प्राप्त है, जिसमें हाईजीनिक सफाई, पर्यावरण तथा दो वातानुकूलित प्रतीक्षालय, एस्केलेटर, लिफ्ट जैसी यात्री सुविधाएं मुहैया कराई गई है।
इसके साथ ही प्लेटफार्म पर ओपन वेटिंग हॉल भी उपलब्ध कराया गया है, जिसमें यात्री बैठकर गाड़ी आने का इंतजार करते हैं। ए-एन श्रेणी के रायपुर स्टेशन में इन सुविधाओं को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय संस्था आईएसओ ने 28 मार्च को प्रमाणपत्र जारी किया। इससे स्टेशन प्रबंधन ने खुशी जाहिर की है।
रायपुर रेल मंडल के डीआरएम कौशल किशोर के मार्गदर्शन में स्टेशन डायरेक्टर बीवीटी राव के लगातार निगरानी और सक्रियता के कारण यात्री सुविधाओं का विस्तार किया गया। अफसरों का कहना है कि पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए स्टेशन के सामने हरियाली लाने के साथ ही खान-पान स्टॉलों और कैंटीन में पॉलिथीन का उपयोग बंद कराया गया।
ट्रेनों एवं स्टेशन में पानी पीने के लिए खाली बोतल जो इधर-उधर फेंक दिया जाता था, उसका डिस्पोजल कराया जाने लगा। हाईजीनिक मशीन से प्लेटफार्म और ट्रेनों की सफाई में काफी सुधार हुआ। स्टेशन डायरेक्टर राव ने आईएसओ प्रमाणपत्र रायपुर स्टेशन को मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए इसका श्रेय विभाग के उच्च अधिकारियों को दिया।

Home / Raipur / इस सुविधाओं की वजह से रायपुर रेलवे स्टेशन को मिला ISO सर्टिफिकेट, जानिए क्या है खूबियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो