ऑक्सीरीडिंग जोन में पंजीयन ढाई हजार, बैठक व्यवस्था सिर्फ 800 स्टूडेंट्स की

विद्यार्थियों की संख्या बढऩे से बैठने के लिए नहीं मिल रही जगह, गर्मी में यह संख्या और बढ़ सकती है

रायपुर. राजधानी समेत प्रदेशभर के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नालंदा परिसर स्थित ऑक्सी रीडिंग जोन लाइब्रेरी में पंजीयन 2500 तक पहुंच चुका है। लेकिन बैठक व्यवस्था 800 स्टूडेंट्स की है। इस वजह से कई स्टूडेंट्स को बैठकर पढऩे के लिए जगह नहीं मिल रही है। गर्मी में यह संख्या और बढ़ जाती है।
नालंदा प्रबंधन समिति का कहना है कि लाइब्रेरी में एक बार में 800 स्टूडेंट्स के बैठने की व्यवस्था है, लेकिन अब स्थिति ऐसी बन रही है कि कई स्टूडेंट्स को बैठने की ही जगह नहीं मिल रही है। अभी गर्मी ज्यादा बढ़ी नहीं है, इस कारण कुछ स्टूडेंट्स बाहर भी बैठे नजर आ रहे है, लेकिन फरवरी के बाद गर्मी बढऩे पर अंदर बैठकर पढऩे वालों की भीड़ बढ़ेगी। सुबह के समय जो लाइब्रेरी में आते हैं, उन्हें जगह मिल जाती है, लेकिन दोपहर बाद आने वालों के लिए टेबल-कुर्सियां खाली नहीं रहती है।
पढ़ाई से लेकर खाना, पानी की सुविधा भी
एनआईटी और सेंट्रल लाइब्रेरी के बीच करीब 8 एकड़ एरिया में निर्मित आक्सी रीडिंग की लाइब्रेरी में हजारों पुस्तकों का संग्रह हैं। यहां प्रदेशभर के युवक-युवतियां प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आते हैं। परिसर में खाना, पानी की व्यवस्था है, लेकिन बैठक व्यवस्था नहीं होने से अध्ययन कार्य प्रभावित हो रहा है।
खाली जगह पर लगाए टेबल-कुर्सियां

लाइब्रेरी प्रभारी मंजुला जैन ने बताया कि लाइब्रेरी में अभी तो 800 स्टूडेंट्स बैठ रहे है और 2500 स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन है। हमने पिछले साल ही खाली जगह पर कुछ कुर्सियां और टेबल लगवाए थे और बाहर परिसर में भी बहुत से बच्चे बैठकर पढ़ते है। भीड़ तो बढ़ रही है लेकिन हम व्यवस्था बनाते है ताकि सभी को बैठने की जगह मिल जाए।
रायपुर नोडल अधिकारी नालंदा प्रबंधन समिति केदार पटेल ने बताया कि इस माह नालंदा प्रबंधन समिति की बैठक होने वाली है। बैठक व्यवस्था के लिए प्रस्ताव रखेंगे। इस बार २०० कुर्सियां और टेबल लगाई जाएगी। खाली जगह पर कुर्सियों को लगाया जाएगा।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned