scriptआज से खुलेगा रजिस्ट्री कार्यालय, शुरू होगी जमीन मकानों का पंजीयन | Registry office will open from today in raipur | Patrika News
रायपुर

आज से खुलेगा रजिस्ट्री कार्यालय, शुरू होगी जमीन मकानों का पंजीयन

एक उप पंजीयक की कोरोना से मृत्यु के बाद तीन उप पंजीयक ही शेष रह गए हैं। कर्मचारी संघ के विरोध के बाद कार्यालय को बंद किया गया था। रजिस्ट्री कार्यालय के बंद होने से शासन को हर रोज दो से ढाई करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है।

रायपुरSep 28, 2020 / 10:26 pm

Karunakant Chaubey

रायपुर. जिले में बीते 6 सितंबर से बंद जमीन-मकानों की रजिस्ट्री मंगलवार से शुरू हो जाएगी। पंजीयन कार्यालय में एक साथ 22 लोगों के कोरोना संक्रमित होने के बाद से रजिस्ट्री कार्यालय पूरी तरह से सील कर दिया गया था। रजिस्ट्री कार्यालय के पंजीयक समेत अधिकांश स्टाफ के संक्रमित होने के कारण कार्यालय सील था। अब लॉकडाउन समाप्त होने के बाद कार्यालय शुरू होने जा रहा है।

एक उप पंजीयक की कोरोना से मृत्यु के बाद तीन उप पंजीयक ही शेष रह गए हैं। कर्मचारी संघ के विरोध के बाद कार्यालय को बंद किया गया था। रजिस्ट्री कार्यालय के बंद होने से शासन को हर रोज दो से ढाई करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। कार्यालय खुलने बाद भी नई गाइडलाइन के मुताबिक आधे घंटे में एक दस्तावेज का पंजीयन करने का समय तय किया गया है। इससे पहले आधे घंटे में तीन दस्तावेज पूर्ण किए जाते थे। इससे राजस्व नुकसान की स्थिति में ज्यादा सुधार दिखाई नहीं दे रहा है।

विधानसभा में कृषि विधेयकों के विरोध का प्रस्ताव लाएगी छत्तीसगढ़ सरकार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की घोषणा

पहले से लेना होगा अप्वाइनमेंट

प्रशासन द्वारा रजिस्ट्री कार्यालयों को खोलने का आदेश जारी किया गया है। अब सभी पंजीयन कार्यालय सप्ताह में सभी कार्य दिवस के लिए खुले रहेंगे। अब सभी पंजीयन कार्यालयों को सप्ताह के सभी कार्य दिवस में दस्तावेजों के पंजीयन के लिए खोला जाएगा। इसके लिए ई-पंजीयन सॉफ्टवेयर में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

तहसील कार्यालय भी शुरू

बीते 23 दिन पहले राजधानी के शासकीय कार्यालयों में कोरोना संक्रमण फैलने के कारण सील कर दिया गया था। मंगलवार से तहसील में फिर से कार्यालय शुरू हो जाएगा। बीते एक सप्ताह से तहसील का कामकाज पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है। कुछ माह बाद होने वाली अलग-अलग प्रवेश परीक्षाओं के लिए जाति और निवास प्रमाण पत्र के आवेदनों की संख्या बढ़ी हुई है। अब कार्यालय खुलने से कार्य सुचारू रूप से चल पाएंगे।

सोलह हजार पीएम आवास की स्वीकृति, पर चालू वित्तीय वर्ष में 9 हजार आवास बनेंगे

मंगलवार से रजिस्ट्री कार्यालय शुरू होने जा रहा है। निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

-धर्मेश साहू, महानिरीक्षक पंजीयक

Home / Raipur / आज से खुलेगा रजिस्ट्री कार्यालय, शुरू होगी जमीन मकानों का पंजीयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो