scriptगर्मी से मिलेगी राहत : छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज | Relief from heat: Weather patterns will change again in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

गर्मी से मिलेगी राहत : छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग का अनुमान : कई सीमावर्ती जिलों में तेज हवाओं के साथ ओले गिरने की आशंका

रायपुरApr 29, 2021 / 06:09 pm

ramendra singh

,

गर्मी से मिलेगी राहत : छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज,गर्मी से मिलेगी राहत : छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

रायपुर . छत्तीसगढ़ सहित देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी दी गयी है। छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में कल यानि 30 अप्रैल को बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर तेज़ बारिश के साथ आंधी और ओले भी पड़ेंगे। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मानें तो 30 अप्रैल और 1 मई को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे उत्तरी मैदानों पर गरज के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 29 अप्रैल तक कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में अलग-अलग बारिश व बर्फबारी के आसार हैं. वहीं 30 अप्रैल और 1 मई को पंजाब, उत्तर हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती इलाकों में गरज के साथ तेज हवाएं और बौछारें पडऩे की संभावना विभाग की ओर से व्यक्त की गई है।

उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 40 डिग्री
29 अप्रैल यानी गुरुवार को उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने की संभावना है, हालांकि शुक्रवार से धीरे-धीरे इसमें कमी नजर आने लगेगी। शनिवार से पूरे भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया जाएगा. इधर, इस अवधि में तेलंगाना और आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान थोड़ा कम रहेगा. इस अवधि में अन्य क्षेत्र सामान्य या थोड़े गर्म नजर आएंगे।

भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल को छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, विदर्भ, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, केरल और माहे में मेघगर्जन, बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं. 30 अप्रैल को ही दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तर केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

Home / Raipur / गर्मी से मिलेगी राहत : छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो