scriptResponsibility to officers for the dignified organization of Independe | स्वतंत्रता दिवस समारोह के गरिमापूर्ण आयोजन के लिए अफसरों को जिम्मेदारी | Patrika News

स्वतंत्रता दिवस समारोह के गरिमापूर्ण आयोजन के लिए अफसरों को जिम्मेदारी

नहीं होंगे बच्चों के कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम

रायपुर

Published: July 29, 2021 06:04:33 pm

बलौदाबाजार. स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त के दिन रविवार को जिले में अत्यंत हर्ष व उल्लास के साथ मनाया जाएगा। जिला स्तरीय समारोह जिला मुख्यालय बलौदा बाजार के स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। मंगलवार को कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में समारोह के गरिमापूर्ण आयोजन की रूपरेखा तैयार की गई। अफसरों को अलग-अलग कार्यों के लिए जिम्मेदारियां सौंपी गई।
कोविड प्रोटोकाल व बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए बैठक सहित अन्य तमाम व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। शासन के निर्देश पर किसी भी तरह से बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह सुबह 9 बजे स्पोर्ट्स स्टेडियम में शुरू होगा। मुख्य अतिथि यहां ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। इसके पहले सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण हो जाएगा।
स्वतंत्रता दिवस समारोह के गरिमापूर्ण आयोजन के लिए अफसरों को जिम्मेदारी
स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक, सभी विभाग के अधिकारी हुए शाामिल।
अच्छे कार्य करने वाले होंगे सम्मानित
कोविड व शासकीय सेवा में अपने दायित्व का बेहतर निर्वहन करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों सहित शत-प्रतिशत टीकाकरण करने वाले ग्राम पंचायतों को मुख्य अतिथि द्वारा मंच से सम्मानित किया जाएगा। कार्यालय प्रमुखों से इसके लिए नाम और कार्य का संक्षिप्त विवरण शीघ्र ही मंगाए गए हैं। संपूर्ण कार्यक्रम का अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को सुबह 9 बजे स्टेडियम मैदान में होगा।
कलेक्टर ने की विभागीय कामकाज की समीक्षा
बलौदाबाजार. कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने मंगलवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय सीमा के तहत विभागीय कार्यो की कामकाज की समीक्षा की। इस दौरान विभागवार लंबित आवेदनों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों के प्रमुखों से कहा कि आप सभी आवेदन जो आम जनता के द्वारा मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर शिकायत शाखा, सीपी ग्राम्स, जन शिकायत पीजीएन व लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं उनका निराकरण कर जिला कार्यालय को शीघ्र सूचित करें। सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर ही हो जाना चाहिए साथ ही इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों व योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा हैं। उन्होंने आज विशेषकर आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल, गोधन न्याय योजना, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन व विक्रय, चरागाह विकास, धान उठाव, पौधरोपण, नदी तट पौधरोपण, रसायनिक खाद की उपलब्धता, धान उठाव, जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में रनिंग जल कनेक्शन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने 10 अगस्त तक आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन के लिए अतिरिक्त कक्षों के निर्माण, सभी गोठानों में चरागाह निर्माण, चरागाह में नेपियर घास का रोपण जुलाई तक पूर्ण करनें के निर्देश सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।
शालाओं को खोलनें की तैयारी: कलेक्टर ने कहा कि शासन के निर्देश पर आगामी 2 अगस्त से शालाओं को खोलने की तैयारियां कर ली गई है। इस सम्बंध में जिला शिक्षा अधिकारी व सभी एसडीएम को विशेष दिशा निर्देश दिए हंै। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी भी बना हुआ है, इस स्थिति को देखते हुए स्कूलों व आंगनबाड़ी का संचालन मौजूदा परिस्थितियों में करना होगा। शालाओं में बच्चों को बुलाने के पूर्व अभिभावकों व पालकों की लिखित अनुमति अनिवार्य होगी। इस दौरान बच्चे मास्क, सेनिटाइजर का उपयोग शत-प्रतिशत करवाना, शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी होगी।
कलेक्टर ने गाइड लाइंस का उल्लेख करते हुए कहा यदि किसी क्षेत्र में संक्रमण का दर 1 प्रतिशत से अधिक होगी तो उस क्षेत्र के स्कूल व आंगनबाड़ी को बंद कर दिया जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.