scriptरेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए जवान हुए हाईटेक, बॉडीवार्म कैमरों से होगी ट्रेनों की निगरानी | RPF monitoring passengers security by bodywarm camera in train | Patrika News

रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए जवान हुए हाईटेक, बॉडीवार्म कैमरों से होगी ट्रेनों की निगरानी

locationरायपुरPublished: Feb 27, 2019 07:29:17 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

रायपुर जोन में रेल यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवान जल्द कैमरे से युक्त वर्दी में नजर आएंगे।

indian railway

RPF monitoring passengers security by bodywarm camera in train

रायपुर. रायपुर जोन में रेल यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवान जल्द कैमरे से युक्त वर्दी में नजर आएंगे। बॉडीवार्म कैमरा युक्त वर्दी का प्रस्ताव रेल जोन आईजी आरएस चौहान ने वरिष्ठ अधिकारियों को दिया है। आईजी चौहान के प्रपोजल को हरी झंडी विभागीय अधिकारियों ने दे दी है। रेंज के अफसरों की मानें तो मार्च माह के आखिरी हफ्तों में बॉडीवार्म कैमरों से लैस जवान ट्रेनों में गश्त करेंगे।
आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रोजेक्ट के पहले चरण में स्टेशन परिसर और ट्रेनों में तैनात जवानों और निचले स्तर के अधिकारियों की वर्दी में कैमरा लगाया जाएगा। कार्रवाई के दौरान पारदर्शिता रहे और विवाद का सबूत जवानों के पास रहे इसलिए इन कैमरों को उपयोग किया जा रहा है।

जांच में मिलेगी मदद
यात्रियों की शिकायत या किसी घटना की जानकारी मिलने पर जब जवान वहां पहुंचेंगे तो घटना का फुटेज वर्दी में लगे कैमरों में रिकार्ड हो जाएगा। इस रिकार्डिंग की जांच आरपीएफ के पोस्ट कमांडर या सहायक सुरक्षा आयुक्त स्तर के अधिकारी करेंगे। बाद में इन कैमरों को ऑनलाइन भी जोड़ा जा सकता है, जिससे लाइव फुटेज अधिकारियों को मिल सकेगा।

कैमरे को नहीं कर सकेंगे बंद
विभागीय अधिकारियों की मानें तो जिन अफसरों को बॉडीवार्म कैमरा अलॉट होगा, वो वर्दी में कैमरा लगाने के बाद उसे बंद नहीं कर सकेंगे। कैमरा वर्दी में शर्ट के पास सामने की ओर लगाना होगा। ड्यूटी पर जाते समय जिस तरह से वायरलेस और हथियार जवान वर्दी में फिट करते हैं, उस तरह से कैमरा भी फिट करना होगा। जो पुलिस अधिकारी कार्रवाई या गश्त के दौरान बॉडीवार्म कैमरों को बंद करने की कोशिश करेंगे, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

रायपुर से इन ट्रेनों में होती है गश्त
आरपीएफ अफसरों के अनुसार रायपुर से अमरकंटक एक्सप्रेस, ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस, कुर्ला एक्सप्रेस, सारनाथ एक्सप्रेस, बेतवा एक्सप्रेस और गरीब रथ एक्सप्रेस में गश्त करने की जिम्मेदारी रायपुर जोन के आरपीएफ कर्मियों को मिली है। इन ट्रेनों में रायपुर जोन के आरपीएफ कर्मी रायपुर से बिलासपुर और रायपुर से कुम्हारी तक गश्त करते हैं। इन ट्रेनों में 4 जवान और एक अधिकारी को गश्त करने के लिए आरपीएफ प्रभारी ने लगाया है।

आरपीएफ प्रभारी दिवाकर मिश्रा ने कहा, ट्रेनों में गश्त के दौरान आरपीएफ कर्मियों की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता रहे इसलिए जल्द ही गश्त करने वाली टीम को बॉडीवार्म कैमरों से लैस किया जाएगा। रेल आईजी ने वरिष्ठ अधिकारियों को यह प्रपोजल बनाकर दिया था, इसमे काम चल रहा है। मार्च माह के आखिरी तक व्यवस्था लागू हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो