मिलावटी मिठाइयों की बिक्री को रोकने पुख्ता इंतजाम नहीं, लोगों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़

मिलावटी मिठाइयों की बिक्री को रोकने पुख्ता इंतजाम नहीं, लोगों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़

Bhawna Chaudhary | Publish: Aug, 14 2019 03:51:53 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के साथ ही आगामी त्योहारी सीजन में एक बार फिर बाजार में नकली खोवे सहित मिठाइयों में जमकर मिलावट के संदेह ने लोगों को चिंतित कर रखा है।

बलौदा बाजार. स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के साथ ही आगामी त्योहारी सीजन में एक बार फिर बाजार में नकली खोवे सहित मिठाइयों में जमकर मिलावट के संदेह ने लोगों को चिंतित कर रखा है। कुछ माह पूर्व आला अधिकारियों ने होटलों की जांच की थी, जिसके बाद नकली खोवे की आवक कुछ दिनों के लिए बंद हो गई थी। परंतु अधिकारियों का ध्यान हटते ही फिर से नकली खोवा नगर की दुकानों तक पहुंचने लगा है। नकली खोवे की आवक के चलते दुकानों में तरह-तरह की रंग- बिरंगी मिठाइयों की बिक्री होने का दुष्प्रभाव लोगों के स्वास्थ्य पड़ता है।

नगर की अधिकांश डेयरियों में आसपास के ग्रामीण इलाकों के दूधवाले दूध की सप्लाई करते हैं, जिससे डेयरियों में दूध, दही, पनीर तथा अन्य डेयरी उत्पादों को तैयार किया जाता है। व्रत, त्योहार के अवसर पर नगर की डेयरी फार्मों में डेयरी उत्पादों की जमकर कमी होती है। परंतु नगर की दर्जनभर से अधिक होटलों में प्रतिदिन लगभग सौ से डेढ़ सौ किग्रा मिठाइयों की खपत होती है। उसके बावजूद मिठाइयों की कमी नहीं होती है, जिससे लोगों को आसपास के नगरों से नकली खोवे के सप्लाई होने का अंदेशा होता है।

मिठाई दुकानों में नाममात्र की कार्रवाई
एण्ड सेफ्टी निरीक्षक के कार्यक्षेत्र में बलौदा बाजार, पलारी, कसडोल तथा बिलाईगढ़ ब्लाक आते हैं। बावजूद इसके बीते तीन माह में इन चार ब्लाकों में गिने-चुने होटल, रेस्टोरेंट में ही कार्रवाई की गई है।

मिलावटी खाद्य सामग्री है हानिकारक
मिलावटी खाद्य सामग्री को खतरनाक बताते हुए सिविल सर्जन डॉ. एएस परिहार ने कहा कि नकली खोवा तथा अन्य मिलावटी खाद्य सामग्री से अपच, पाचन तंत्र में असर के साथ ही फूड प्वायजनिंग होने का अंदेशा होता है। मिलावटी खोवा तथा अन्य सामग्रियों में यूरिया का प्रतिशत अधिक होता है। अधिक समय तक मिलावटी खाद्य सामग्री के उपयोग से किडनी तथा लीवर के भी फेल होने का खतरा बना
रहता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned