स्कूली शिक्षकों की भर्ती की गाइडलाइन जारी, स्कूल खुलने पर मिलेगा नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नाराजगी के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षक की नियुक्ति के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 16 Sep 2020, 08:11 AM IST

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नाराजगी के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षक की नियुक्ति के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। जारी गाइडलाइन के मुताबिक शिक्षकों की भर्ती कुछ शर्तों के मुताबिक होगी।

इसमें सबसे पहले चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन होगा। इसके बाद स्कूल खुलने पर नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। हालांकि केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं, लेकिन राज्य सरकार ने इस पर अब तक कोई फैसला नहीं लिया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर 8 बिंदुओं पर गाइडलाइन जारी की है।

इसके मुताबिक प्रत्येक नियुक्ति करता अधिकारी के द्वारा रिक्त पदों के विरुद्ध प्रतीक्षा सूची जारी करेंगे। इसके आधार पर अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन होगा। इस दौरान कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा, जिन अभ्यर्थियों का दस्तावेज प्रमाणित होगा उनका मेडिकल सर्टिफिकेट और पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा।

दस्तावेजों के सत्यापन के लिए प्रतीक्षा सूची में जारी अभ्यर्थियों को 20 दिन पहले अलग से सूचना भेजी जाएगी। जो अयर्थी तय अवधि में उपस्थित नहीं हो सकते वे 10 दिन पहले लिखित में सूचना देंगे। इसके आधार पर उन्हें छूट मिलेगी। दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयनित अस्थियों को अलग-अलग नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि स्कूल खोलने के आदेश के बाद ही नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned