scriptछत्तीसगढ़ में अब जुलाई से नहीं खुलेंगे स्कूल, सिलेबस में भी 30 प्रतिशत की कटौती | Schools not open Chhattisgarh July, 30 percent reduction in syllabus | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में अब जुलाई से नहीं खुलेंगे स्कूल, सिलेबस में भी 30 प्रतिशत की कटौती

* भूपेश सरकार ने वापस लिया अपना आदेश
* स्कूल खोलने को लेकर अगली तारीख पर भी अभी कोई फैसला नहीं
* अंतिम फैसला केंद्र सरकार से जारी गाइडलाइन के बाद ही लिया जाएगा

रायपुरJul 08, 2020 / 09:31 pm

bhemendra yadav

छत्तीसगढ़ में अब जुलाई से नहीं खुलेंगे स्कूल, सिलेबस में भी 30 प्रतिशत की कटौती

छत्तीसगढ़ में अब जुलाई से नहीं खुलेंगे स्कूल, सिलेबस में भी 30 प्रतिशत की कटौती

रायपुर. राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 जुलाई से स्कूलों को खोले जाने के आदेश को वापस ले लिया है. इस बात की जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम (PremSai Singh Tekam) ने दी. स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य में अब स्कूल जुलाई से नहीं खोले जाएंगे. साथ ही स्कूल खोलने को लेकर अगली तारीख पर भी अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत कटौती करने का निर्णय लिया है.
स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्कूलों को खोलने का अंतिम फैसला केंद्र सरकार से जारी गाइडलाइन के बाद ही लिया जाएगा. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में स्कूलों के नए सत्र की शुरुआत जुलाई से होने वाली थी. राज्य सरकार से आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश भी दे दिया था.

सिलेबस में 30 प्रतिशत कटौती
छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत कटौती करने का निर्णय लिया है. कोरोना के कारण बदले हालातों ने शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव किए हैं, इनमें एक बदलाव पाठ्यक्रम में कटौती है. पहली से 12वीं तक की कक्षाओं के पाठ्यक्रम में इस साल 30 फीसद कटौती की जा रही है. इसमें ध्यान दिया जा रहा है कि लर्निंग आउटकम के हिसाब से बच्चों को पढ़ाया जाए, बता दें कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने बच्चों के लिए लर्निंग आउटकम निर्धारित कर रखा है.

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ में अब जुलाई से नहीं खुलेंगे स्कूल, सिलेबस में भी 30 प्रतिशत की कटौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो