scriptVideo: स्पा सेंटर की आड़ में ऐसे हो रहा जिस्मफ़रोशी का धंधा, दो दर्जन से अधिक लड़किया गिरफ़्तार | Sex Business in Spa center Girls from out states are available | Patrika News
रायपुर

Video: स्पा सेंटर की आड़ में ऐसे हो रहा जिस्मफ़रोशी का धंधा, दो दर्जन से अधिक लड़किया गिरफ़्तार

* प्रतिबंध के बावजूद स्पा सेंटर के जरिए राजधानी आ रही विदेशी युवतियां, वीजा-पासपोर्ट की भी जांच नहीं,
* स्पा सेंटर-ब्यूटीपार्लर में काम कर रही हैं 90 फीसदी बाहरी युवतियां। .. सेंटर संचालक नहीं देते काम करने वाले कर्मचारियों की जानकारी

रायपुरMay 02, 2019 / 05:29 pm

Deepak Sahu

sex racket

स्पा सेंटर की आड़ में ऐसे हो रहा जिस्मफ़रोशी का धंधा, दो दर्जन से अधिक लड़किया गिरफ़्तार

रायपुर। दूसरे कारोबारों के मुकाबले राजधानी में जिस्मफरोशी का धंधा तेजी से फैल रहा है। सेक्स पैकेज का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। खासकर कई स्पा सेंटरों में मसाज पैकेज की आड़ में सेक्स पैकेज दिया जा रहा है। साथ ही डिमांड पर विदेशी युवतियां भी बुलाई जा रही है, जिसका एक दिन में 5 से 20 हजार रुपए तक चार्ज लिया जा रहा है।
छत्तीसगढ़ के कई पॉश शहरो में यह ट्रेंड बना हुआ है नए साल 2019 में ही केवल रायपुर में पांच से छः स्पा सेंटर में पुलिस ने दबिश देकर धंधा का भांडाफोड़ किया है। रायपुर सहित पूरे जिले में विदेशी युवतियों पर प्रतिबंध है। इसके बावजूद कई स्पा सेंटर और होटलों में विदेशी युवतियों का आना-जाना लगा हुआ है।विदेशी युवतियों को बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई जैसे पड़ोसी शहरों में ठहराया जाता है।


पकड़े गए तो पूर्वोत्तर की, नहीं तो थाईलैंड-बैंकाक की

शहर के कई स्पा सेंटरों और होटलों से आज भी थाईलैंड, बैंकाक की युवतियां काम कर रही हैं। पुलिस छापा मारती है, तो उन्हें पूर्वोत्तर राज्य की युवतियां बताया जाता है और ग्राहक पूछते हैं, तो थाईलैंड की युवती बताते हैं। चेहरा और शारीरिक बनावट पूर्वोत्तर और थाई युवतियों का लगभग एक जैसा ही होता है। इसका फायदा स्पा सेंटर और सेक्स रैकेट चलाने वाले उठाते हैं। पुलिस छापा मारती है, तो पूर्वोत्तर की युवतियां बता देते हैं और ग्राहक आते हैं, तो उन्हीं युवतियों को थाईलैंड की विदेशी लडक़ी बता देते हैं।

2019 में ही सात से ज्यादा स्पा पर पड़े छापा

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्पा सेंटरों में छापा मारकर पुलिस समय समय में हाईप्रोफाइल जिस्मफरोशी के रैकेट का भंडाफोड़ करती रहती हैं बीते पांच महीनो में कई छापे पड़ चुके हैं जनवरी 11 को शंकरनगर स्थित गोल्ड फैमिली एंड स्पा सेंटर,मार्च 15 को पंडरी बसस्टैंड के पास श्याम प्लाजा स्थित जारा स्पा सेंटर में और कुछ समय पहले होटल रिचार्ज में सेक्स रैकेट चलाया जा रहा था। महिला एवं पुरुष दलाल सैक्स रैकेट का संचालन करते हैं। पिछले कुछ समय में देह व्यापर के कई मामलों में पुलिस ने कार्रवाही की है।


बाहर मसाज पैकेज, भीतर दूसरा पैकेज

कई स्पा सेंटरों में मसाज पैकेज की आड़ में सेक्स पैकेज दिया जाता है। 5 हजार रुपए में 6 दिन का मसाज, 10 हजार रुपए में 10 या 12 दिन आदि तरीकों से मसाज पैकेज दिया जाता है। मसाज पैकेज को एक माह के भीतर खत्म करना होता है। मसाज पैकेज केवल बाहरी दिखावा होता है। सेंटर के भीतर इसी मसाज पैकेज को एक से दो हजार रुपए अतिरिक्त लेकर सेक्स पैकेज में बदल देते हैं। इसके बाद उतने दिनों तक स्पा सेंटर में जा सकते हैं।

वेरीफिकेशन नहीं, देश निकाला का दिया था आदेश

शहर में 50 से अधिक छोटे-बड़े स्पा सेंटर हैं। इनमें 90 फीसदी युवक-युवतियां दूसरे राज्यों की हैं। पूर्वोंत्तर और पश्चिम बंगाल की ज्यादा हैं। इन्हें किराए के फ्लैट, होटलों में ठहराया जाता है। इनके किराएनामा और पहचान, निवास आदि का पुलिस वेरीफिकेशन नहीं होता है। इसके चलते जिस्मफरोसी के धंधे में बेखौफ शामिल हो जाती हैं।करीब दो साल पहले रायपुर में स्पा सेंटरों और होटलों में थाईलैंड की युवतियों की संख्या बढ़ गई थी। साथ ही जिस्मफरोशी का धंधा भी बढ़ गया था।लगातार शिकायतें मिलने के बाद पुलिस ने थाई युवतियों को वीजा नियमों का उल्लंघन मानकर देश निकाला दे दिया था। उस दौरान 30 से अधिक युवतियों को रायपुर छोडऩा पड़ा था। इसके बाद सेक्स रैकेट चलाने वालों ने थाईलैंड की युवतियों को बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, राजनांदगांव आदि के स्पा सेंटरों में ठहराना शुरू कर दिया।


सोशल साइट्स पर होता है कारोबार

सेक्स रैकेट के लिए सोशल मीडिया बड़ा जरिया बन गया है। रायपुर में देहव्यापार से जुड़े दलाल वाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित कई वेबसाइट बना लिया है। इसमें ग्राहकों का ग्रुप बनाकर कॉलगर्ल के फोटो और रेट शेयर करते हैं। इसके बाद ग्राहक के बताए स्थान पर भेज देते हैं या भी ग्राहक को अपने ठिकाने पर बुला लेते हैं। हिमालयन हाइट्स में कॉलगर्ल की मौत की जांच के दौरान पुलिस ने ऐसे ही एक वेबसाइट का खुलासा किया था, जिसमें दो युवक सेक्स रैकेट का संचालन कर रहे थे।

डेढ़ साल में 20 से अधिक मामले पकड़े

रायपुर पुलिस ने पिछले डेढ़ साल में 20 से ज्यादा देहव्यापार के मामलों का खुलासा किया है। इसमें 60 से अधिक महिलाओं और युवतियों के खिलाफ पीटा एक्ट के तहत कार्रवाई की है। सेक्स रैकेट राजेंद्र नगर, शंकर नगर, विधानसभा, पुरानी बस्ती, डीडी नगर आदि इलाकों से पकड़ा गया है। पंडरी के श्याम प्लाजा स्थित स्पा सेंटर में दो बार छापा पड़ा, लेकिन उसके मुख्य संचालक को पुलिस नहीं पकड़ पाई है।

दो युवतियों की हो चुकी है संदिग्ध मौत

देह व्यापार से जुड़ी दो युवतियों की संदिग्ध मौत हो चुकी है। करीब तीन साल पहले मंदिरहसौद में अस्थायी रूप से रह रही पश्चिम बंगाल की युवती की डीडी नगर में संदिग्ध मौत हो गई थी। उसके परिजनों का आज तक पता नहीं चल पाया। इसी तरह हिमालयन हाइट्स में पूजा नाम की युवती की संदिग्ध परिस्थितियों में छत
से गिरकर मौत हो गई थी।
एसएसपी, रायपुर आरिफ शेख कहना है – देहव्यापार से जुड़े लोगों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है। जहां से भी सूचना मिलेगी पुलिस तत्काल कार्रवाई करेगी। विदेशी युवतियों के रायपुर सक्रिय रहने की जानकारी फिलहाल नहीं मिली है। सूचना मिलने पर एक्शन लिया जाएगा। ऐसे पेशे में शामिल महिलाओं और युवतियों की महिला पुलिस के एक्सपर्ट के जरिए काउंसलिंग कराई जाएगी।

Home / Raipur / Video: स्पा सेंटर की आड़ में ऐसे हो रहा जिस्मफ़रोशी का धंधा, दो दर्जन से अधिक लड़किया गिरफ़्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो