scriptअंतागढ़ टेपकांड: SIT ने मंतूराम पर कसा शिकंजा, मांगी संपत्ति और टैक्स की जानकारी | SIT Ask for Tax and property information to Ex MLA Manturam Pawar | Patrika News
रायपुर

अंतागढ़ टेपकांड: SIT ने मंतूराम पर कसा शिकंजा, मांगी संपत्ति और टैक्स की जानकारी

अंतागढ़ टेपकांड की जांच कर रही एसआईटी ने पूर्व विधायक मंतूराम पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है

रायपुरMar 26, 2019 / 02:28 pm

Deepak Sahu

Manturam Pawar

अंतागढ़ टेपकांड: SIT ने मंतूराम पर कसा शिकंजा, मांगी संपत्ति और टैक्स की जानकारी

रायपुर. अंतागढ़ टेपकांड की जांच कर रही एसआईटी ने पूर्व विधायक मंतूराम पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। उसकी चल-अचल संपत्तियों की जानकारी जुटाई जा रही है।

इस संबंध में आयकर विभाग को पत्र लिखकर मंतूराम द्वारा पिछले 5 साल में जमा किये गए टैक्स और आयकर रिटर्न की जानकारी मांगी है। इसके अलावा उसके द्वारा विभिन्न निवेश और संपत्तियों का मूल्यांकन भी किया जा रहा है। साथ ही रायपुर निवासी चार्टेड एकाउंटेट संजय झाबक को सप्ताहभर पहले फाफाडीह स्थित एसआईटी के मुख्यालय बुलवाया गया था। उपस्थिति दर्ज कराने के बाद 3 घंटे से अधिक पूछताछ की गई।
इस दौरान मंतूराम पावर की कुल वार्षिक आय और रिटर्न की गई फाइल की जानकारी ली गई । उसके द्वारा दिए गए बयान को लिखित और वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई। बता दें कि मंतूराम पवार अन्तागढ़ में हुए उपचुनाव के दौरान कांग्रेस के प्रत्याशी थे। लेकिन चुनाव के ठीक पहले उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था।
इस घटना के बाद फिरोज सिद्दीकी ने एक ऑडियो टेप जारी किया था इसमें नाम वापसी के लिए लेनदेन से संबंधित बातचीत की रिकार्डिंग थी। इसका पहला ऑडियो टेप दिसम्बर 2015 में सामने आया था। उसमें कथित रूप से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, उनके पुत्र अमित जोगी और तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह के दामाद डॉ. पुनीत गुप्ता के बीच बातचीत थी।

स्टिंग ऑपरेशन में इस्तेमाल उपकरण जमा करने फिरोज को नोटिस
एसआईटी ने फिरोज सिद्दीकी को नोटिस जारी कर स्टिंग ऑपरेशन के लिए उपयोग किए गए उपकरण जमा करने कहा है। साथ ही बातचीत की रिकॉर्डिंग के बाद पैनड्राइव में कॉपी करने वाली मशीन भी मांगी गई है। इसी जल्दी ही एसआईटी को सौंपने के निर्देश दिए गए है। बता दें कि अंतागढ़ टेपकांड में मोबाइल में हुई बातचीत का रिकॉर्ड पैनड्राइव में कॉपी करने के बाद एसआइटी को सौंपा गया था।

इस उपकरण में किसी भी तरह के छेड़छाड़ और उसकी वैधानिकता की जांच कराई जाएगगी। हालांकि अंतागढ़ कांड को उजागर करने वाले फिरोज सि²ीकी द्वारा सौंपे गए ऑडियो टेप को जांच के लिए भोपाल भेजा गया था। लेकिन, अत्याधुनिक मशीन नहीं होने का हवाला देते हुए इसे एसआईटी को लौटा दिया गया था। इसके बाद दोबारा इसे चंडीगढ़ स्थित लैब में जांच के भेजा गया है।
बता दें कि ऑडियो टेप को स्टिंग ऑपरेशन कर फिरोज सि²ीकी ने बनाया है। इस आडियो पेनड्राइव में करीब दर्जनभर लोगों के बीच हुई बातचीत का ब्यौरा है। टेप में अंतागढ़ में हुए विधानसभा उपचुनाव में नाम वापसी और लेनदेन को लेकर बातचीत बताई जाती है। फिरोज सिद्दीकी ने बताया कि नोटिस मिला है, जल्द ही संबंधित उपकरण एसआईटी को सौंपा जाएगा।

लेनदेन के रकम की पतासाजी
अंतागढ़ की साजिश में मंतूराम द्वारा 3 करोड़ रुपए लिए जाने का आरोप लगाया गया था। लेकिन, यह रकम आज तक बरामद नहीं हुई। पूर्व महापौर किरणमयी नायक की शिकायत पर अंतागढ़ कांड में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, उसके पुत्र अमीत, पूर्व मंत्री राजेश मूणत, पूर्व विधायक मंतूराम पवार और ड़ॉ. पुनीत गुप्ता को आरोपी बनाया गया है। मामले में फिरोज सि²ीकी, अमीन मेमन, मंतूराम पवार, गिरीश देवांगन और पंकज महावर से पूछताछ कर उनका बयान लिया जा चुका है।

Home / Raipur / अंतागढ़ टेपकांड: SIT ने मंतूराम पर कसा शिकंजा, मांगी संपत्ति और टैक्स की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो