scriptजयंती विशेष: आज के दिन धरती से प्रकट हुई थी मां सीता, छत्तीसगढ़ से हैं ये संबंध | Sita Jayanti Special: know about her chhattisgarh connection | Patrika News
रायपुर

जयंती विशेष: आज के दिन धरती से प्रकट हुई थी मां सीता, छत्तीसगढ़ से हैं ये संबंध

फाल्गुन माह की कृष्णपक्ष के दिन सीताजी का जन्म हुआ था इसीलिए इस तिथि को सीताष्टमी के नाम से भी संबोद्धित किया जाता है।(Sita Jayanti)

रायपुरMay 13, 2019 / 11:36 am

Anjalee Singh

Sita Jayanti

जयंती विशेष: आज के दिन धरती से प्रकट हुई थी मां सीता, छत्तीसगढ़ से हैं ये संबंध

रायपुर. आज 13 मई को सीता जयंती (Sita Jayanti) है। इसे मां सीता के जन्म दिवस के रूप में जाना जाता है। वैसे तो वैशाख मास के शुक्लपक्ष की नवमी तिथि को भी जानकी जयंती के रूप में मनाया जाता है परंतु भारत के कुछ क्षेत्रों में फाल्गुन मास के कृष्णपक्ष को सीता जयंती के रूप में मनाते हैं। इस तथ्य का उद्घाटन निर्णय सिंधु से भी प्राप्त होता है, जिसके अनुसार फाल्गुन माह की कृष्णपक्ष के दिन सीताजी का जन्म हुआ था इसीलिए इस तिथि को सीताष्टमी के नाम से भी संबोद्धित किया जाता है।

सीताजी जगमाता और श्रीराम को जगत पिता बताया गया है। वाल्मीकि रामायण में तथा वेद-उपनिषदों में सीता के स्वरूप का विस्तारपूर्वक वर्णन किया गया है। गोस्वामी तुलसीदासजी रामचरितमानस में सीता को संसार की उत्पत्ति, पालन तथा संहार करने वाली माता कहते हुए नमस्कार करते हैं, एक पुत्री, पुत्रवधू, पत्नी और मां के रूप में उनका आदर्श रूप पूजनीय रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Raipur / जयंती विशेष: आज के दिन धरती से प्रकट हुई थी मां सीता, छत्तीसगढ़ से हैं ये संबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो