scriptइस बार युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए बजट में रहेगा खास प्रावधान | special provision will be in the budget for youth, women and farmers | Patrika News
रायपुर

इस बार युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए बजट में रहेगा खास प्रावधान

छत्तीसगढ़ का बजट अगले माह आने वाला है। सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। मंत्रियों सहित लोगों से भी बजट के लिए सुझाव मांगें जा रहे हैं। इसके अलावा विभागों से भी अलग-अलग बिंदुवार जानकारी मांगी गई है।

रायपुरJan 19, 2020 / 01:14 am

Dhal Singh

इस बार युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए बजट में रहेगा खास प्रावधान

इस बार युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए बजट में रहेगा खास प्रावधान

रायपुर. भूपेश सरकार के कार्यकाल का दूसरा बजट कई मायने में खास होगा। वैसे तो इस बजट के जरिए सरकार सभी वर्गों को कुछ न कुछ देने का प्रयास कर रही है, लेकिन यह बजट युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए सौगातों भरा साबित हो सकता है। प्रदेश के सभी शासकीय विभाग अपने-अपने बजट में इनके लिए कुछ न कुछ प्रावधान जरूर रखा है। यही वजह है कि वित्त विभाग इस संबंध में विभागों से अलग-अलग जानकारी मंगाई है।
सरकार के मुख्य बजट में जेण्डर, युवा और कृषि बजट की अलग से जानकारी दी जाएगी। जेण्डर बजट में एेसी योजनाओं को रखा जाएगा, जो शत-प्रतिशत महिलाओं के लिए है। इसके अलावा जिस योजना में महिलाओं की भागीदारी 30 फीसदी होगी, उसे भी जेण्डर बजट में रखा जाएगा। बजट में किसान कल्याण के नाम से विभिन्न नई योजनाएं लाने की तैयारी है। सरकार की मंशा है कि किसानों की उत्पादन लागत कम और उपज की अधिक कीमत मिले। इसे ध्यान में रखकर भी योजनाएं बनाई गई है। युवाओं के लिए छात्रावृत्ति, हॉस्टल जैसी अन्य सुविधाओं को मजबूत बनाने की तैयारी है।
25 जनवरी तक देनी होगी जानकारी
वार्षिक बजट में मुख्यमंत्री के भाषण के लिए भी वित्त विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। विभाग की बजट संचालक शारदा वर्मा ने सभी विभागों के वरिष्ठ अफसरों को पत्र लिखकर नई योजना और उनके उद्देश्य, भौमिक व वित्तीय लक्ष्य तथा सरकार की उपलब्धियों से जुड़ी जानकारी 25 जनवरी तक भेजने के निर्देश दिए गए हैं।
वाट्सएप पर दे सकते हैं सुझाव
बजट को अंतिम रूप देने से पहले सरकार आम जनता से भी राय लेगी। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वयं सोशल मीडिया के जरिए दी है। इसके लिए बकायदा वाट्सएप नम्बर जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ का कोई भी व्यक्ति मोबाइल नम्बर 744041&604 पर अपना सुझाव दे सकते हैं। इसके अलावा एक ई-मेल एड्रेस भी जारी किया गया है। मुख्यमंत्री ने अपना जनता से अपील करते हुए कहा, हम चाहते हैं कि आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बनाए जाने वाले बजट में आपकी भागीदारी हो।

Home / Raipur / इस बार युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए बजट में रहेगा खास प्रावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो