scriptज्वॉयनिंग लेटर लेकर पहुंचे नौकरी ज्वॉइन करने तो पता चली एेसी सच्चाई खिसक गई जमीन | Staff Selection Commission fake recruitment One arrest cheat jobseeker | Patrika News
रायपुर

ज्वॉयनिंग लेटर लेकर पहुंचे नौकरी ज्वॉइन करने तो पता चली एेसी सच्चाई खिसक गई जमीन

Staff Selection Commission Fake Recruitment: कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) की विभिन्न भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को फर्जी ज्वॉयनिंग लेटर भेजकर ठगी करने का भंडाफोड़ हुआ है।

रायपुरSep 12, 2019 / 02:56 pm

Ashish Gupta

Staff Selection Commission Fake Recruitment

ज्वॉयनिंग लेटर लेकर पहुंचे नौकरी ज्वॉइन करने तो पता चली एेसी सच्चाई खिसक गई जमीन

रायपुर. Staff Selection Commission Fake Recruitment: कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) की विभिन्न भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को फर्जी ज्वॉयनिंग लेटर भेजकर ठगी करने का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने एक आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है।
सरगना की तलाश की जा रही है। आरोपी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के नाम पता और मोबाइल नंबर चुरा लेते थे। एसएससी छत्तीसगढ़ के डिप्टी डायरेक्टर ने पंडरी थाने में मामले की शिकायत की थी। पुलिस अपराध दर्ज करने के बाद आरोपियों की तलाश में लगी रही।
एसएसपी आरिफ शेख ने बताया कि ओम कुमार पटेल और दिनेश कुमार धीवर को छत्तीसगढ़ स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission) की ओर से जिला एवं सत्र न्यायालय में वाटर मैन और स्वीपर के पदों पर नियुक्ति पत्र जारी किया गया था।
नियुक्ति के एवज में सिक्योरिटी मनी के तौर पर 12 हजार 500 रुपए और 30 हजार 238 रुपए जमा करवाए गए थे। उन्हें ज्वॉयनिंग के लिए उपस्थित क्षेत्रीय कार्यालय में बुलाया गया था। दोनों वहां पहुंचे। आयोग ने इस प्रकार की भर्ती से साफ इनकार कर दिया।
इसके बाद एसएससी के रीजनल डायरेक्टर वेद प्रकाश पटवा ने थाने में शिकायत की थी। मामले की जांच के बाद दिल्ली के करोल बाग में रहने वाले दीपक कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया, उसे 2 दिन की रिमांड पर लाया गया है।

सरगना की तलाश
इस गिरोह का सरगना दिल्ली में ही रहता है। वह केवल उसके बैंक खाते का प्रयोग करता था। उन खातों में प्रतियोगी परीक्षा देने वाले कई परीक्षार्थियों से पैसा जमा करवाया जाता था। एक खाते का किराया 3 हजार रुपए दिया जाता था। बैंक खातों से मिले एटीएम कार्ड का इस्तेमाल सरगना ही करता है। सभी बैंक खाते एसबीआई, सेंट्रल बैंक, पीएनबी, एक्सिस बैंक में हैं।

8 बैंक खातों में रकम ट्रांसफर होता था
दीपक के नाम से अलग-अलग बैंकों में 8 खाते हैं। उन खातों में एसएससी के प्रतिभागियों से सिक्योरिटी मनी के नाम पर ली जाने वाली राशि को जमा किया जाता था। इन खातों को खुलवाने के लिए दीपक ने एड्रेस प्रूफ के जो दस्तावेज लगाए थे, वह सभी कूटरचित हैं। आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि फर्जी पाए गए हैं।

बैंकों को भेजेंगे नोटिस
दीपक कुमार ने फर्जी पते के आधार पर बैंकों में खाता खुलवाया है। इस संबंध में बैंकों के अधिकारियों की अनदेखी सामने आई है। एसएसपी से कहा कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जिन बैंकों में खाते खोले गए हैं, उन बैंकों के अधिकारियों को नोटिस भेजा जाएगा।

हूबहू था पत्र, मोबाइल नंबर से हुआ शक
आरोपियों ने जिन प्रतिभागियों को ज्वॉयनिंग लेटर भेजा था, वह हूबहू एसएससी से जारी की जाने वाली पत्रों की तरह ही था। उसमें एसएससी (Staff Selection Commission) और भारत सरकार का मोनो लगा था। लेटर के बीच में एक मोबाइल नंबर लिखा होता था, जिसमें संपर्क करने के लिए कहा जाता था।

लेटर मिलने के बाद परीक्षार्थी उस मोबाइल नंबर में कॉल करता था तो आरोपी स्वयं को एसएससी का अधिकारी राजेश कुमार साहू बताता था और सिक्योरिटी मनी जमा करने के लिए कहता था।Staff Selection Commission Fake Recruitment

Home / Raipur / ज्वॉयनिंग लेटर लेकर पहुंचे नौकरी ज्वॉइन करने तो पता चली एेसी सच्चाई खिसक गई जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो