scriptरोजाना 9 किलो मीट खाता है चेंदरू, गोलू को खीर पसंद, रविवार को करते हैं उपवास | story at jungal safari | Patrika News
रायपुर

रोजाना 9 किलो मीट खाता है चेंदरू, गोलू को खीर पसंद, रविवार को करते हैं उपवास

गर्मी बढऩे की वजह से जंगल सफारी में एनिमल के लिए स्पेशल डाइट चार्ट…

रायपुरMay 24, 2018 / 12:51 pm

Sumit Yadav

cg  news

रोजाना 9 किलो मीट खाता है चेंदरू, गोलू को खीर पसंद, रविवार को करते हैं उपवास

सुमित यादव @ रिपोर्टर रायपुर . तेज धूप से बचने के लिए लोग कई तरह की जतन कर रहे हैं, लेकिन जरा सोचिए जानवर इस गर्मी में कैसे अपने आप को सेफ रखते होंगे। वे तो अपनी फीलिंग को भी किसी से बयां नहीं कर पाते।

cg news
IMAGE CREDIT: sumit yadav

बनाया गया वाटर टैंक और झोपड़ी

समर में जानवरों के लिए पानी टैंक और छावनी के लिए झोपड़ी बनाई गई है। जिससे वाइल्ड एनिमल धूप से बचने के लिए पेड़ का सहारा लें, साथ ही झोपड़ी में बैठकर ठंडक का एहसास भी कर सकें। साथ ही टाइगर और लायन के लिए दो तालाब की व्यवस्था की गई है। जिससे वह गर्मी से बचने के लिए तालाब में बैठकर कूल फील कर सकें।

cg news
IMAGE CREDIT: sumit yadav

समर अकॉर्डिंग डाइट चार्ट

वन्यप्राणी चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश कुमार वर्मा ने बताया, बड़े एनिमल को १०-१२ केजी मीट दिया जाता है। लेकिन इन इन दिनों गर्मी काफी बढ़ गई जिसके लिए एनिमल के डाइट चार्ट में थोड़ा परिवर्तन किया गया है। लायन और टाइगर को ९ किलो मीट और लायन के छोटे बच्चों को ३ से ४ किलो दिया जा रहा है। टाइगर के बच्चे पहले की अपेक्षा बड़े हो गए हंै इसलिए उन्हें ५ से ६ केजी मीट दिया जाता है। गर्मी बढऩे की वजह से पाचन क्रिया में दिक्कत ना हो इसलिए उन्हें विटामिन ए, डी, इ का लिक्वेड मीट में मिलाकर दिया जाता है। जिससे वह पूरी तरह से डाइजेशन ठीक रहे। संडे को इनका उपवास रहता है।

cg news
IMAGE CREDIT: sumit yadav

भालू और हिरण

इन दिनों भालू को शहद मिला स्पेशल खीर, लौकी, पपाया, तरबूज आदि फ्रूट्स दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही हिरण, चीतल और नीलगाय को चोकर, चना के साथ ही इन दिनों इनको ग्रीनरी सबसे अधिक दिया जा रहा है।

Home / Raipur / रोजाना 9 किलो मीट खाता है चेंदरू, गोलू को खीर पसंद, रविवार को करते हैं उपवास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो