scriptसावधान! घर में मिला मच्छर का लार्वा तो भरना पड़ेगा जुर्माना | Strictly Fines will have to be paid mosquito larvae found in the house | Patrika News
रायपुर

सावधान! घर में मिला मच्छर का लार्वा तो भरना पड़ेगा जुर्माना

यदि घरों में मच्छर का लार्वा मिलता है तो 50 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। नगर निगम ने विगत 3-4 दिनों में 13 घरों से 650 रुपए वसूल किए हैं।

रायपुरJul 06, 2021 / 02:41 pm

Ashish Gupta

dengue_alert.jpg

सावधान! घर में मिला मच्छर का लार्वा तो भरना पड़ेगा जुर्माना

रायपुर. यदि घरों में मच्छर का लार्वा मिलता है तो 50 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। नगर निगम ने विगत 3-4 दिनों में 13 घरों से 650 रुपए वसूल किए हैं। गत दिनों नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक में जुर्माना वसूलने का प्रस्ताव रखा गया था।
घर में डेंगू का लार्वा मिलने पर 50 रुपए जुर्माना वसूलने की जिम्मेदारी नगर निगम को मिली थी। रायपुर में विगत 6 माह में डेंगू के 29 केस मिल चुके हैं, जिसमें सिर्फ एक माह में 26 केस शामिल हैं। एक बच्ची की मौत भी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में टीका संकट: रायपुर में आज से टीकाकरण बंद, यहां न पहला डोज लगेगा, न दूसरा

रायपुर नगर निगम के अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने कहा, कूलर में जमा पानी होने तथा घरों में लार्वा मिलने पर 50 रुपए का जुर्माना वसूला जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करने का काम जारी है।
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विमल किशोर राय ने कहा, डेंगू की रोकथाम के लिए प्रभावित क्षेत्रों में सैंपल जांच किए जा रहे हैं। प्रत्येक रविवार को सभी 70 वार्डों में विशेष अभियान चलाकर लोगों के घरों और आसपास के क्षेत्रों में जमे पानी, कूलर-टंकी की सफाई, बरसात के पानी भरे बर्तनों को साफ कराया जाता है।

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाएं भी अब ले सकेंगी कोरोना का टीका, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

सभी निजी अस्पतालों को देनी होगी सूचना
डेंगू के मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं, जिसकी सूचना जिला स्वास्थ्य विभाग को नही मिल पा रही है। सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने सभी निजी अस्पतालों के संचालकों को जानकारी देने के लिए निर्देशित किया है।

Home / Raipur / सावधान! घर में मिला मच्छर का लार्वा तो भरना पड़ेगा जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो