scriptस्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी ये छूट, जानिए कैसे ले फायदा | Students get big benefit during train journey, know | Patrika News
रायपुर

स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी ये छूट, जानिए कैसे ले फायदा

स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी ये छूट, जानिए कैसे ले फायदा

रायपुरSep 04, 2018 / 05:27 pm

चंदू निर्मलकर

raipur railway station

स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी ये छूट, जानिए कैसे ले फायदा

रायपुर/बिलासपुर. शायद ही बहुत कम छात्रों को पता होगा कि रेलवे छात्र वर्गों को ट्रैन में सफर के दौरान छूट देती है। अगर अपाको इसके बारे पता नहीं है तो हम बता देते हैं कि विभिन्न वर्गों के यात्रियों के लिए रेलवे कुछ शर्तों के साथ रेलयात्रा के दौरान टिकट मूल्य में रियायत प्रदान करता है। इसमें छात्रों का वर्ग भी शामिल है।
CG news
रेलवे छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण या फिर मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थानों की परीक्षा में शामिल होने के लिए 50 से 75 प्रतिशत तक छूट देती है। इसके लिए विद्यार्थियों को संबंधित संस्था स्कूलों या कॉलेज के प्रधानाचार्य या प्रिंसिपल द्वारा छात्र रियायत प्रमाण पत्र जारी करवाना होता है। यह छूट केवल 25 वर्ष की आयु तक के छात्रों को दिया जाता है। यदि छात्र अनुसूचित जाति या जनजाति से है, तो 27 वर्ष तक मान्य किया जाता है।
Read News: CM रमन ने किया ऐलान, प्रदेशभर के किसानों को धान पर बांटेंगे 2400 करोड़ रुपए का बोनस

CG News

शोध के लिए 50 प्रतिशत छूट
शोध कार्य के लिए यात्रा करने वाले विद्वानों को रेलवे (35 वर्ष तक) यात्रा के दौरान 50 प्रतिशत छूट प्रदान करती है। यह केवल सेकेंड एसी और स्लीपर क्लास के टिकटों पर है। रियायत का लाभ लेने के लिए विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार या संस्थान के निदेशक का जारी प्रमाण पत्र आवश्यक है। यूपीएससी और केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए रेलवे परीक्षार्थियों को 50 प्रतिशत रियायत देती है।

CG News

छूट सेकंड एसी और स्लीपर क्लास के लिए
छात्रों को रियायत केवल सेकेंड एसी और स्पीपर क्लास में ही मिल सकती है। सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत छूट और एसटी-एससी वर्ग के छात्रों के लिए 75 प्रतिशत छूट निर्धारित की गई है।

रेलवे नियम और शर्तों के आधार पर परीक्षार्थियों और शैक्षणिक टूर के साथ ही केन्द्रीय व राज्य शासन द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए रियायत प्रदान करती है।
संतोष कुमार, सीनियर पीआरओ एसईसीआर

Home / Raipur / स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी ये छूट, जानिए कैसे ले फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो