scriptसुबह-शाम ठंड तो दिन में हो रही गर्मी, बीमार होने से बचना है तो बदलते मौसम में इन बातों का रखें ख्याल | take care of yourself in this changing season to avoid getting sick | Patrika News
रायपुर

सुबह-शाम ठंड तो दिन में हो रही गर्मी, बीमार होने से बचना है तो बदलते मौसम में इन बातों का रखें ख्याल

Weather Change Sickness: बदलते मौसम में खुद का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. इन दिनों सुबह ठंड तो शाम को गर्मी का एहसास होने लगा है. ऐसे में जानिए कि बदलते मौसम में किन बातों का ध्यान रखें, वरना जरा सी लापरवाही के चलते आप बीमार पड़ जाएंगे.

रायपुरFeb 06, 2023 / 02:45 pm

Sakshi Dewangan

sick.jpg

Weather Change Sickness: मौसम में बदलाव हो रहा है. सुबह-शाम ठंड महसूस हो रही है तो दोपहर में गर्मी का अहसास हो रहा है. कुछ लोग तो रात को कंबल या रजाई ओढ़कर पंखा भी खोल रहे हैं. वहीं, कई लोग दिन में गर्म कपड़े उतार रहे हैं और ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं.

आधी बाजू के कपड़े पहनने से बचें
बदलते मौसम में स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है. बेशक दिन में गर्मी हो रही है लेकिन आधी बाजू के कपड़े पहनने से बचें. अभी तापमान थोड़ा और बढ़ने दें. आधी बाजू के कपड़े पहनने से आजकल चलने वाली हवा से आप बीमार पड़ सकते हैं.

ठंडे पेय पदार्थों का न करें सेवन
कुछ लोग थोड़ी सी गर्म हुई नहीं कि कोल्ड ड्रिंक, कोल्ड कॉफी या अन्य ठंडे पेय पदार्थ पीने लगते हैं. इसी तरह ठंडा पानी भी पीने लगते हैं. अभी के मौसम में ठंडा-गर्म करने से गला खराब हो सकता है. सर्दी-जुकाम हो सकता है. इसी तरह अभी बहुत तली-भुनी चीजों से परहेज करें.

अभी एसी और पंखे न चलाएं
अभी एसी, पंखा न चलाएं. अगर गर्म लग रही है तो स्वेटर उतार सकते हैं. खिड़की-दरवाजे खोलकर ठंडी हवा ले सकते हैं. आजकल की हवा में ताजगी होती है तो आपको एसी-पंखे की जरूरत नहीं पड़ेगी. एसी-पंखे चलाने से आपको सर्दी जुकाम लग सकता है.

ज्यादा देर तक धूप न सेकें
चूंकि दोपहर में अच्छी धूप खिल रही है. ऐसे में कुछ लोगों को धूप सेंकना पसंद है. लेकिन बहुत ज्यादा देर तक धूप में न रहें. हमारा शरीर अभी मौसम के अनुकूल नहीं हुआ है इसलिए तेज धूप में बाहर रहने से बुखार आ सकता है.

बुजुर्गों और बच्चों की सेहत का बदलते मौसम में ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. क्योंकि उनकी इम्युनिटी आम लोगों से कम होती है, ऐसे में वे जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.

Home / Raipur / सुबह-शाम ठंड तो दिन में हो रही गर्मी, बीमार होने से बचना है तो बदलते मौसम में इन बातों का रखें ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो