scriptफिजिक्स के कॉन्सेप्ट क्लियर, केमेस्ट्री में ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक रटे हुए हों | The concept of physics should be clear, organic and inorganized in che | Patrika News
रायपुर

फिजिक्स के कॉन्सेप्ट क्लियर, केमेस्ट्री में ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक रटे हुए हों

कुछ विद्यार्थियों ने इसे लेकर मंत्री निशंक को ट्वीट किया था कि लॉकडाउन के चलते साइबर कैफे बंद हैं और वे आवेदन कर पाने में असमर्थ हैं, ऐसे में आवेदन की तारीखें बढ़ाई जानी चाहिए। इन सारी परिस्थितियों को देखते हुए मंत्रालय ने ऐसे सभी विद्यार्थियों को एक अंतिम मौका देने का सुझाव दिया था।

रायपुरMay 22, 2020 / 12:24 am

Yagya Singh Thakur

फिजिक्स के कॉन्सेप्ट क्लियर, केमेस्ट्री में ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक रटे हुए हों

फिजिक्स के कॉन्सेप्ट क्लियर, केमेस्ट्री में ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक रटे हुए हों

रायपुर कोरोना ने देश के बड़े कॉम्पीटिशन एग्जाम पर भी असर डाला है। नतीजतन परीक्षा की तारीखें बढ़ती जा रही हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेंस में आवेदन के लिए तारीखें बढ़ा दी है। विद्यार्थी अब 24 मई तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षाओं का आयोजन 18 से 23 जुलाई तक प्रस्तावित है। कुछ विद्यार्थियों ने इसे लेकर मंत्री निशंक को ट्वीट किया था कि लॉकडाउन के चलते साइबर कैफे बंद हैं और वे आवेदन कर पाने में असमर्थ हैं, ऐसे में आवेदन की तारीखें बढ़ाई जानी चाहिए। इन सारी परिस्थितियों को देखते हुए मंत्रालय ने ऐसे सभी विद्यार्थियों को एक अंतिम मौका देने का सुझाव दिया था। आज हम शहर के उन युवाओं से उनकी स्ट्रैटजी पूछ रहे हैं जिन्होंने पिछले साल मेंस में अ’छी रैंकिंग हासिल की थी। इनमें से तेलीबांधा निवासी सिद्देश पांडेय (जो इन दिनों आईआईटी बाम्बे से बीटेक पढ़ाई कर रहे हैं) को मेंस में एआईआर 808 मिली थी। वहीं, रायपुरा निवासी गजानन को मेंस में 862वीं रैंक मिली थी, वे आईआईटी रुड़की में बीटेक कर रहे हैं। दोनों का कहना है कि मेंस के लिए फिजिक्स के कॉन्सेप्ट क्लियर होने चाहिए। केमेस्ट्री में ऑर्गेनिक और इन ऑर्गेनिक पूरी तरह से रटे होना चाहिए।
ऑनलाइन मॉक टेस्ट दें, जिसमें कमजोर उसमें करें मेहनत
सिद्धेश ने बताया, सबसे पहले फि़जि़क्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के बनाए सेल्फ नोट्स का रिविजऩ करें। ऑनलाइन मॉक टेस्ट दें। टेस्ट देने के बाद जो प्रश्न गलत हुए उनपर मेहनत करें। सारे टेस्ट्स का रिकॉर्ड रखें। पिछले 5 साल के जेईई मेंस के पेपर्स सॉल्व करें। आज से लेकर पेपर होने तक अपने मन में सिर्फ पोसिटिव थॉट्स लाएं, एंजायटी और डिप्रेशन आदि को अपने पास भटकने भी न दें। पूरे समय न पढ़ें। मनोरंजन (म्यूजिक, इंडोर या आउटडोर गेम्स आदि) भी करें, ताकि दिमाग रिफ्रेश हो जाए और आप फिर से पढ़ाई पर पूरा ध्यान दे सकें। याद रखें, आपका कॉम्पीटिशन आपसे है। एग्जाम मुश्किल होने पर भी कॉन्फिडेंस कम नहीं होने पाए। सिली मिस्टेक से बचने के लिए पास्ट ईयर्स पेपर्स को सॉल्व करने से पता चलता है कि हम कहां गलती कर रहे हैं। मेंस के सवाल आसान होते हैं, लेकिन ट्रिकी भी। एग्जाम में कोई डाउट या इनकम्पलीट कॉन्सेप्ट न लेकर जाएं। इससे आप 100 परसेंट सवाल हल कर पाएंगे।

Home / Raipur / फिजिक्स के कॉन्सेप्ट क्लियर, केमेस्ट्री में ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक रटे हुए हों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो