scriptअनूठी पहल: बच्चों की कैबिनेट के फैसले से इस स्कूल में होती है बिना बस्ते के पढ़ाई | The decision of the Children's is conducted in this school any bags | Patrika News
रायपुर

अनूठी पहल: बच्चों की कैबिनेट के फैसले से इस स्कूल में होती है बिना बस्ते के पढ़ाई

शिक्षक सीमांचल त्रिपाठी ने निभाई है अहम भूमिका

रायपुरJan 18, 2020 / 11:43 pm

ashutosh kumar

अनूठी पहल: बच्चों की कैबिनेट के फैसले से इस स्कूल में होती है बिना बस्ते के पढ़ाई

अनूठी पहल: बच्चों की कैबिनेट के फैसले से इस स्कूल में होती है बिना बस्ते के पढ़ाई

बच्चों के कंधे से बस्ते का बोझ हल्का करने शुरू की गई पहल
रायपुर. शिक्षा जगत के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में एक ऐसा विद्यालय है जहां बच्चे बिना कापी-किताब के स्कूल पहुंचते है। स्कूली बच्चों के कंधे से बस्ते का बोझ हल्का करने इस शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला रूनियाडीह स्कूल में अनोखी पहल की गई है। बिना बस्ते के बच्चों को स्कूल बुलाने का मकसद उनके मन से पढ़ाई का प्रेशर खत्म करना है।
राजधानी रायपुर से करीब 350 किमी दूर सूरजपुर जिले के इस स्कूल में बच्चों की कैबिनेट का हुक्म चलता है। बच्चे जो फैसला लेते हैं वह बड़ों और शिक्षकों को भी मानने होते हैं। बाल कैबिनेट के फैसले की वजह से आज यह स्कूल पूरी तरह से बस्तामुक्त हो गया है। इस स्कूल में बच्चों और शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित है।
इसमें शिक्षक सीमांचल त्रिपाठी ने अहम भूमिका निभाई है। सीमांचल त्रिपाठी का कहना है कि उन्होंने बाल कैबिनेट के प्रथम पारित प्रस्ताव के पालन में स्कूल में पाठ्यपुस्तकों का एक सेट रखवाया है। बच्चे अपनी पुस्तकें और कॉपी घर में ही रखते हैं और घर पर ही पढ़ाई करते हैं। पाठशाला में एक अतिरिक्त सेट रखा गया है। ऐसे में बच्चे स्कूल बिना बस्ता के ही आते हैं।

देशभर में बस्तामुक्त कराने की बात होती है पर वनांचल के इन बच्चों ने यह प्रयोग करके दिखाया है वह अनुकरणीय है। बाल कैबिनेट में अभी छात्र-छात्राओं में प्रधानमंत्री ममता राजवाड़े, उप प्रधानमंत्री संजू राजवाड़े, खेलमंत्री निटिल सिंह, स्वच्छता मंत्री रजनी सिंह, सांस्कृतिक मंत्री संध्या सिंह नियुक्त हैं। इनकी बैठक में शिक्षक और ग्राम पंचायत के सरपंच और पंच भी शामिल होते हैं।

Home / Raipur / अनूठी पहल: बच्चों की कैबिनेट के फैसले से इस स्कूल में होती है बिना बस्ते के पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो