script..तो क्या बंद हो जाएगी प्रधानमंत्री मोदी की यह योजना | then what will Close of plan of Prime Minister Modi | Patrika News
रायपुर

..तो क्या बंद हो जाएगी प्रधानमंत्री मोदी की यह योजना

सिलेंडर घर के एक कोने में पड़ा हुआ है और महिलाओं को फिर से लकड़ी के चूल्हे से खाना बनाना पड़ रहा है।

रायपुरNov 08, 2017 / 08:05 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

CG news

धमतरी. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 61 हजार महिलाओं को गैस कनेक्शन तो बांट दिया गया हैं, लेकिन अधिकांश महिलाएं इसका उपयोग नहीं कर रही हैं। सिर्फ 20 फीसदी कनेक्शन की ही हर महीने रिफलिंग हो रही है। गैस की कीमतें बढऩे के कारण बाकी सिलेंडर घर के एक कोने में पड़ा हुआ है और महिलाओं को फिर से लकड़ी के चूल्हे से खाना बनाना पड़ रहा है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस उद्देश्य के साथ उज्जवला योजना शुरू किया है, यहां उसका सार्थक परिणाम सामने नहीं आ रहा है। इस योजना का लाभ लेने के बाद भी महिलाओं के चेहरे में खुशी नहीं झलक रही है। उल्लेखनीय है कि जिले में 11 गैस एजेंसी हैं। जिले में तीन सालों में 95 हजार 759 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ दिलाना है, जिसमें से अब तक 61 हजार 276 हितग्राही लाभान्वित हो चुके हैं।
गैस सिलेंडर वितरण में आगे
गैस सिलेंडर वितरण के मामले में यह जिला प्रदेश में आगे भी चल रहा है, लेकिन गैस रिफलिंग कराने के मामले में स्थिति बहुत खराब हैं। इस योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के बाद 80 प्रतिशत हितग्राही भी गैस खत्म होने के बाद पुन: रिफलिंग कराने के लिए सामने नहीं आ रहे हैं। अधिकांश गैस एजेंसियों में रिफलिंग कराने वालों की संख्या गिनती में हैं।
जानकारी का अभाव
खाद्य विभाग के सूत्रों की माने तो इस साल २३ हजार हितग्राहियों को उज्जवला योजना से लाभान्वित किया जाना है, जिसमें से १२ हजार शेष बचे हैं। नगरी ब्लाक के रिसगांव, बोराई, अरौद समेत अन्य गांवों के हितग्राहियों को रिफलिंग कहां कराना है, इसकी जानकारी भी नहीं हैं। जब से उज्जवला योजना शुरू हुई है, तब से कीमत बढ़ती जा रही है। हितग्राही हेमलता मंडावी, खिलेश्वरी साहू आदि ने बताया कि इस साल जून महीने में गैस सिलेंडर की कीमत 624 रुपए थी, जो जुलाई महीने में बढ़कर 636 रुपए हो गई। वर्तमान में इसकी कीमत 812 रुपए है, जिसके कारण गैस रिलफलिंग कराने में परेशानी हो रही है।
उज्जवला योजना के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। गैस सिलेंडर खत्म होने पर रिफलिंग भी करा लेते हैं।
बीके कोर्राम, अधिकारी खाद्य विभाग

Home / Raipur / ..तो क्या बंद हो जाएगी प्रधानमंत्री मोदी की यह योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो