छत्तीसगढ़ में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग का अनुमान : सोमवार को आसमानी बिजली गिरने की भी आशंका

By: ramendra singh

Published: 18 Apr 2021, 06:24 PM IST

रायपुर . छत्तीसगढ़ के आसमान में बादल छा गये हैं। मौसम की इन परिस्थितियों की वजह से आसमानी बिजली गिरने का खतरा बन गया है। वहीं गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की भी संभावना है। रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के एचपी चंद्रा ने बताया, एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित है। दूसरा ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक झारखंड के ऊपर भी स्थित है। एक द्रोणिका झारखंड से छत्तीसगढ़, तेलंगाना होते हुए उत्तरी-अंदरूनी कर्नाटक तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। प्रदेश में सोमवार को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंदर चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

अधिकतम तापमान में परिवर्तन की संभावना नहीं
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि के साथ विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर में आने वाले दो से तीन दिनों में गर्मी बढऩे वाली है। इस अवधि में मौसम शुष्क रहने के साथ ही आकाश साफ रहेगा। आने वाले तीन दिनों के अंदर राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न स्थानों के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। हालांकि बस्तर संभाग में अभी थोड़ी नमी बनी रहेगी। वहां के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष फर्क नहीं आएगा।

मई-जून में पड़ेगी भयानक गर्मी

मौसम विभाग ने पहले ही अप्रैल से जून तक अधिक गर्मी की संभावना जताई है। अगले कुछ दिन तक रायपुर शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है।

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned