scriptफिर डराने लगे कोरोना के आकड़े, अप्रैल-मई के कुल कोरोना संक्रमित पिछले 12 दिन में ही मिले | total corona infected of April-May were found in last 12 days in CG | Patrika News
रायपुर

फिर डराने लगे कोरोना के आकड़े, अप्रैल-मई के कुल कोरोना संक्रमित पिछले 12 दिन में ही मिले

प्रदेश के साथ ही राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। तीसरी लहर के बाद मार्च अंतिम सप्ताह से मई तक राहत देखने को मिली, लेकिन जून महीने में कोरोना संक्रमण का ग्राफ फिर से बढ़ते लगा है।

रायपुरJun 13, 2022 / 05:34 pm

CG Desk

covid_update.jpeg

रायपुर. प्रदेश में बढ़ते कोरोना के ग्राफ ने सबको चिंतित कर दिया है। सर्वाधिक मरीज प्रदेश की राजधानी रायपुर में ही मिल रहे हैं। अप्रैल व मई में जितने संक्रमित महीने में मिलते थे, वह जून के 12 दिनों में ही मिल गए हैं। अप्रैल में 4.46 की औसत से 134 और मई में 5.96 की औसत से 185 कोरोना संक्रमित मिले थे। वहीं जून के इन 12 दिनों में ही 15.25 की औसत से 183 नए संक्रमित मिल गए हैं। रोजाना जारी होने वाले कोरोना बुलेटिन में प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। सर्वाधिक मामले राजधानी रायपुर में देखने को मिल रहे हैं। एकाएक फिर से बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग फिर से अलर्ट हो गया है। इसके लिए नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई।

एक ही दिन में संक्रमण दर हुई दोगुनी:
रविवार को प्रदेश में 20 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें सर्वाधिक रायपुर से 8, बिलासपुर एवं सरगुजा से 4-4, कोरिया से 2, रायगढ़ एवं बलरामपुर से 1-1 नए संक्रमित मिले हैं। 1051 लोगों की जांच में 1.9 फीसदी संक्रमण दर से मरीज मिले हैं। एक दिन में ही संक्रमण दर दोगुनी हो गई है। संक्रमण दर में लगातार हो रही वृद्धि से कोरोना जांच में बढ़ोतरी किये जाने की जरूरत है। रविवार को सिर्फ 7 मरीज रिकवर हुए हैं।

रायपुर जिले से ही मिले तिहाई संक्रमित
प्रदेश में जितने संक्रमित मिल रहे हैं, उसमें रायपुर के ही एक तिहाई लोग हैं। प्रदेश में जून में मिले 183 नए संक्रमित में 65 रायपुर के ही हैं। वहीं इस साल जनवरी से लेकर अब तक मिले कुल संक्रमितों में 24.65 फीसदी, करीब एक चौथाई लोग रायपुर जिले के हैं।

मौत के मामले में मिली रहत
प्रदेश में जरूर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन मौतों में राहत देखने को मिल रही है। जनवरी से राज्य में 435 लोगों की मौत हुई है। इसमें से 434 मौत शुरू के ढाई महीने में हुए हैं। रायपुर जिले के 97 शामिल हैं। तीन महीने में 1 कोरोना मरीज की मौत हुई है। 10 मार्च के बाद बीते दिनों 8 जून को 1 मौत हुई थी।

कोरोना महामारी नियंत्रण के संचालक डॉक्टर सुभाष मिश्रा ने बताया कि सभी लोगों को फिर से कोरोना अनुरूप व्यवहार शुरू करना जरूरी है। कोरोना को लेकर शासन की पूरी व्यवस्था है। डॉक्टर, नर्स, अस्पताल, बिस्तर, ऑक्सीजन पर्याप्त हैं। अच्छी बात यह है कि लोग घर पर ही इलाज कराकर ठीक हो रहे हैं। अस्पताल में सुबह तक की स्थिति में कोई भी मरीज भर्ती नहीं हुआ था। बूस्टर डोज पर डॉक्टर मिश्रा ने बताया कि घर-घर जाकर व अस्पतालों में शिविर लगाकर बूस्टर डोज लगाए जा रहे हैं।

क्या हो सकते है उपाय

1. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाए। भीड़भाड़ वाली जगहों, सार्वजनिक सभागृह, कम हवादार वाले स्थानों आदि पर मास्क पहनने के लिए लोगों को विशेष रूप से प्रेरित किया जाए।

2. सभी पात्र लोगों को कोरोना टीकाकरण की प्रिकॉशन डोज दिए जाने के लिए विशेष प्रयास किए जाए। आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कोविड टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जाएं।

3. अस्पतालों के ओपीडी और आईपीडी में आने वाले मरीजों में इन्फ्लूएंजा (आईएलआई) एवं गंभीर सांस के लक्षण वाले मरीजों की अनिवार्य रूप से कोरोना जांच की जाए। डायरिया आदि के साथ भर्ती होने वाले मरीजों की भी कोविड जांच की जानी है।

4. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का महत्व आम जनता को फिर से बताने के लिए विशेष प्रयास किए जाए।

Home / Raipur / फिर डराने लगे कोरोना के आकड़े, अप्रैल-मई के कुल कोरोना संक्रमित पिछले 12 दिन में ही मिले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो