scriptअब उप मुख्यमंत्री को लेकर छत्तीसगढ़ के आदिवासियों ने बढ़ाई कांग्रेस की टेंशन, जानिए क्यों | Tribal society demands to Congress, deputy chief minister made tribal | Patrika News
रायपुर

अब उप मुख्यमंत्री को लेकर छत्तीसगढ़ के आदिवासियों ने बढ़ाई कांग्रेस की टेंशन, जानिए क्यों

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री को लेकर पिछले 48 घंटे से केन्द्रीय नेतृत्व में मंथन जारी है, लेकिन अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

रायपुरDec 14, 2018 / 06:49 pm

Ashish Gupta

latest chhattisgarh news

छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज ने सरकार के खिलाफ मोर्चा, 6 जनवरी करेंगे प्रदेशव्यापी प्रदर्शन

रायपुर. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री को लेकर पिछले 48 घंटे से केन्द्रीय नेतृत्व में मंथन जारी है, लेकिन अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। इसी बीच आदिवासी समाज ने छत्तीसगढ़ में आदिवासी उप मुख्यमंत्री बनाने की मांगकर कांग्रेस की मुश्किल और बढ़ा दी है। बतादें कि छत्तीसगढ़ में आदिवासी समाज पिछले कई वर्षों से आदिवासी चेहरे को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग करती आ रही है।
गोंडवाना गोंड महासभा के प्रदेश महामंत्री और बीजेपी के पूर्व सांसद सोहन पोटाई ने कहा कि विधानसभा चुनाव में आदिवासी संगठनों के समर्थन से 29 आरक्षित सीटों में से 25 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा अनारक्षित सीट पर भी आदिवासी समाज के उम्मीदवार चुनकर आए हैं। ऐसे में प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, जिसमें 28 विधायक केवल आदिवासी समाज से जीत कर आए हैं।
विधानसभा में आदिवासी विधायकों की संख्या को देखते हुए गोंडवाना गोंड महासभा ने प्रदेश में नई सरकार बनाने जा रही कांग्रेस पार्टी से उप मुख्यमंत्री आदिवासी समाज से बनाने की मांग की है। संगठन ने उप मुख्यमंत्री के अलावा आदिवासी चेहरों को मंत्री पद देने की भी मांग की है।

ये भी मांग की
– आदिवासी सलाहकार परिषद का अध्यक्ष आदिवासी समाज से हो।
– प्रदेश की जनसंख्या के अनुपात में विभिन्न मंडलों में प्रतिनिधित्व आदिवासी समाज को दिया जाए।
– अनुसूचित क्षेत्र के 5वीं अनुसूची के नियमों का पालन एवं पेसा कानून शीघ्र लागू हो।
– प्रदेश में कार्यरत आदिवासी समाज के अधिकारी कर्मचारियों को नियमानुसार पदोन्नति में आरक्षण दिया जाए।

Home / Raipur / अब उप मुख्यमंत्री को लेकर छत्तीसगढ़ के आदिवासियों ने बढ़ाई कांग्रेस की टेंशन, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो